अंतरिक्ष में बढ़ेगा ड्रैगन का दखल: चीनी स्पेस स्टेशन के निर्माण के लिए उड़ान भरेंगे तीन अंतरिक्ष यात्री

पृथ्वी की कक्षा में इस स्पेस स्टेशन का निर्माण चीन को अगले साल के अंत तक पूरा करना है। चीन गुरुवार की सुबह तीन महीनों के लिए अपने नए अंतरिक्ष स्टेशन में पहले तीन अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने जा रहा है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 07:11 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 07:11 PM (IST)
अंतरिक्ष में बढ़ेगा ड्रैगन का दखल: चीनी स्पेस स्टेशन के निर्माण के लिए उड़ान भरेंगे तीन अंतरिक्ष यात्री
चीनी स्पेस स्टेशन के निर्माण के लिए उड़ान भरेंगे तीन अंतरिक्ष यात्री। फाइल फोटो।

बीजिंग, एजेंसियां। चीन के तीन अंतरिक्ष यात्री निए हैशेंप, लियु बोमिंग और तांग होंग्बो गुरुवार को स्पेस स्टेशन के निर्माण के लिए उड़ान भरेंगे। पृथ्वी की कक्षा में इस स्पेस स्टेशन का निर्माण चीन को अगले साल के अंत तक पूरा करना है। चीन गुरुवार की सुबह तीन महीनों के लिए अपने नए अंतरिक्ष स्टेशन में पहले तीन अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने जा रहा है।

अंतरिक्ष यान शेनझोउ-12 की जियुक्वान सैटेलाइट लांच सेंटर से लांचिंग

देश की अंतरिक्ष एजेंसी ने बुधवार को यह घोषणा की। 'चाइना मैन्ड स्पेस एजेंसी' निदेशक के सहायक जी. किमिंग ने बताया कि अंतरिक्ष यान शेनझोउ-12 की जियुक्वान सैटेलाइट लांच सेंटर से लांचिंग की जाएगी।ये चीनी अंतरिक्ष यान तीन अंतरिक्ष यात्रियों निए हैशेंप, लियु बोमिंग और तांग होंग्बो को चीन के अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण के लिए अंतरिक्ष में लेकर जाएगा। अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण के दौरान यह अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर जाने वाला पहला मिशन होगा। ये मिशन सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के अगले महीने होने वाले 100 वर्ष के जश्न समारोह के मद्देनजर शुरू किया जा रहा है।

अगले साल तक तैयार होगा चीनी अंतरिक्ष स्टेशन

शेनझोउ-12 में जाने वाले अंतरिक्ष यात्री कोर मॉड्यूल में तैनात होंगे और तीन महीनों तक अंतरिक्ष की कक्षा में रहेंगे। लांग मार्च-2एफ राकेट के जरिये इस स्पेसक्राफ्ट को लांच किया जाएगा। इस अंतरिक्ष स्टेशन के अगले साल तक तैयार होने की संभावना है। चाइना मैन्ड स्पेस इंजीनियरिंग ऑफिस के निदेशक यांग लिवेई ने कहा कि अंतरिक्ष यात्री तीन महीनों के लिए अंतरिक्ष में रहेंगे और इस दौरान वे मरम्मत और देखरेख जैसे काम करेंगे।

स्पेस स्टेशन की रोबोटिक आर्म पर अमेरिका चिंतित

चीन का अंतरिक्ष स्टेशन तैयार होने से पहले इस साल और अगले साल अंतरिक्ष में 11 मिशन भेजने की योजना है। आधिकारिक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें से तीन मॉड्यूल के लिए होंगे, चार कार्गो स्पेसशिप और चार क्रू मेंबर्स को भेजने के लिए होने वाले हैं। चीन के स्पेस स्टेशन में एक रोबोटिक आर्म लगी होगी, जिसे लेकर अमेरिका ने चिंता जाहिर की है। इसका मानना है कि चीन इसका इस्तेमाल सैन्य गतिविधि के लिए कर सकता है। चीन का कहना है कि इस रोबोटिक आर्म के जरिये स्पेस स्टेशन को तैयार किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी