हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन में आवाज उठाने पर 26 वर्षों पुराना टैब्लॉयड गुरुवार को अंतिम संस्करण करेगा प्रिंट

हांगकांग में 26 साल पुराने लोकतंत्र के समर्थक टैब्लॉइड ऐप्पल डेली समाचार पत्र ने कहा कि वह गुरुवार को अपना आखिरी संस्करण छापेगा। एक साल पहले पुलिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत यहां छापा मार कार्रवाई करते हुए टैब्लॉइड के मालिक और अन्य कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया था।

By Amit KumarEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:54 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:54 PM (IST)
हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन में आवाज उठाने पर 26 वर्षों पुराना टैब्लॉयड गुरुवार को अंतिम संस्करण करेगा प्रिंट
6 वर्षों पुराना टैब्लॉयड गुरुवार को अंतिम संस्करण करेगा प्रिंट। फाइल फोटो।

हांगकांग, रॉयटर्स: हांगकांग में 26 साल पुराने लोकतंत्र के समर्थक टैब्लॉइड ऐप्पल डेली समाचार पत्र ने कहा कि वह गुरुवार को अपना आखिरी संस्करण छापेगा। एक साल पहले पुलिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत यहां छापा मार कार्रवाई करते हुए टैब्लॉइड के मालिक और अन्य कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया था।

राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई

पिछले साल अगस्त में अखबार के न्यूजरूम पर 200 पुलिसकर्मियों ने छापा मारा था और अखबार के मालिक और चीन के एक कट्टर आलोचक जिमी लाइ को गिरफ्तार कर लिया था। उन्हें विदेशी ताकतों के मिलीभगत के शक में गिरफ्तार किया गया था। वहीं पिछले हफ्ते अखबार में काम करने पांच अन्य कर्मचारियों को फिर गिरफ्तार किया गया है। ऐप्पल डेली ने अपनी वेबसाइट पर एक आर्टिकल पोस्ट करते हुए रीडर्स का ध्नयवाद किया है। उन्होंने लिखा कि, 26 साल के अपार प्यार और समर्थन के लिए सभी पाठकों, ग्राहकों, विज्ञापन दाताओं, और हांगकांग के लोगों को धन्यवाद। यहां हम अलविदा कहते हैं, अपना ख्याल रखें। बताया जा रहा है कि, ये फैसला कर्मचारियों की सुरक्षा और जनशक्ति के विचारों को ध्यान में रखकर लिया गया है।

ऑनलाइन प्रकाशन रहेगा जारी

अखबार के प्रकाशक, नेक्स्ट डिजिटल ने एक बयान में कहा कि, अखबार को बंद करने का फैसला, हांगकांग में मौजूदा परिस्थितियों के कारण" लिया गया है। ये अखबार 600 से ज्यादा पत्रकारों को रोजगार देता था। वहीं, ऐप्पल डेली की ताइवान शाखा ने पिछले महीने ही अपना प्रिंट संस्करण बंद कर दिया था। लेकिन वो अपने स्वतंत्र वित्त को देखते हुए ऑनलाइन प्रकाशन जारी रखेंगे। हांगकांग के नेता कैरी लैम ने मंगलवार को कहा कि छापेमारी और गिरफ्तारी की आलोचना राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के बराबर है। वहीं, चीनी अधिकारियों ने हस्तक्षेप के रूप में आलोचना की निंदा की है। हांगकांग और चीनी अधिकारियों ने बार-बार कहा है कि मीडिया की स्वतंत्रता का सम्मान किया जाता है लेकिन वो कुछ भी करने के लिए स्वतंत्र नहीं हैं। पिछले साल लाई को सुरक्षा कानून के तहत गिरफ्तार किए जाने के बाद से ऐप्पल डेली दबाव में आ गया था। जिसे कई महीनों के लोकतंत्र समर्थक विरोध के बाद पेश किया गया था। लाई की कुल संपत्ति भी सुरक्षा कानून के तहत जब्त कर ली गई है।

chat bot
आपका साथी