कैरी लैम समेत चीनी नेताओं पर प्रतिबंध लगाने को बीजिंग ने बताया- US की 'मजाकिया कार्रवाई'

हाल में ही हांगकांग में चीन ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू कर दिया इसके कुछ ही हफ्तों बाद अमेरिका ने चीन के नेताओं व हांगकांग की चीफ एक्जीक्यूटीव कैरी लैम पर प्रतिबंध लगा दिया।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 08 Aug 2020 04:01 PM (IST) Updated:Sat, 08 Aug 2020 04:01 PM (IST)
कैरी लैम समेत चीनी नेताओं पर प्रतिबंध लगाने को बीजिंग ने बताया- US की 'मजाकिया कार्रवाई'
कैरी लैम समेत चीनी नेताओं पर प्रतिबंध लगाने को बीजिंग ने बताया- US की 'मजाकिया कार्रवाई'

हांगकांग, एएफपी। हांगकांग में चीन द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किए जाने के बाद अमेरिका द्वारा चीनी अधिकारियों के प्रतिबंधित करने की लिस्ट में हांगकांग नेता कैरी लैम (Carrie Lam) का नाम भी शामिल है। अमेरिका के इस फैसले को हांगकांग में मौजूद बीजिंग के प्रतिनिधिमंडल कार्यालय ने 'मजाकिया कार्रवाई (Clowning activity)' बताया है।  हांगकांग सरकार ने कहा है कि अमेरिका की ओर से 'घिनौनी' कार्रवाई की गई और यह चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप का गलत तरीका है। अमेरिका ने हांगकांग की चीफ एक्जीक्यूटीव कैरी लैम के अलावा चीन व हांगकांग के 10 स्थानीय नेताओं पर रोक लगा दी। अमेरिका के ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन न्यूचिन्ह (Steven Mnuchin) ने बताया, 'यह कदम हांगकांग की स्वायतता को निशाने पर लेने के लिए उठाया गया। अमेरिका हांगकांग की जनता के साथ है।'

 30 जून की मध्यरात्रि के पहले हांगकांग में बीजिंग ने कानून लागू कर दिया था। इस कानून के आलोचकों का कहना है कि इससे हांगकांग की स्वतंत्रता का मूल अधिकार खत्म हो गया जबकि समर्थकों का कहना है कि इससे स्थिरता आएगी।  

चीन के जिन अधिकारियों पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगाया है उनमें हांगकांग के पुलिस कमिश्नर और कई राजनीतिक सचिव भी शामिल हैं। इन अधिकारियों की संपत्ति जब्त कर ली जाएगी। चीन द्वारा लागू किए गए इस कानून के कारण हांगकांग की राजनीतिक स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की आजादी खतरे में पड़ गई है।  इसके अनुसार यदि कोई भी चीन की सत्ता के खिलाफ बोलता है तो उसे गंभीर धाराओं के तहत जेल में डाला जा सकता है।  अमेरिका, हांगकांग के इस कानून के खिलाफ है और हांगकांग के लोग भी इस कानून को कड़ा विरोध कर रहे हैं। 

अमेरिका की ट्रेजरी डिपार्टमेंट की ओर से कैरी लैम को हांगकांग में बीजिंग की नीतियों को लागू किए जाने का जिम्मेवार माना गया है। सीमित आय वाले परिवार में जन्मी कैरी लैम ने कैथलिक स्कूल में पढ़ाई पूरी की और बाद में सरकार की फंडिंग से कैंब्रिज यूनिवर्सिटी गई। पहले ही कोरोना वायरस के कारण चीन के खिलाफ अमेरिका तमाम तरह की कार्रवाई कर रहा है। एक ओर जहां भारत में चीन के एप्स को बंद किया गया वहीं अमेरिका ने भी चीन के एप्स को बंद कर दिया गया।  

chat bot
आपका साथी