हांगकांग ने यात्रियों के संक्रमित पाए जाने पर चौथी बार एअर इंडिया उड़ानों पर 10 नवंबर तक बढ़ाया बैन

हांगकांग (Hong Kong) ने कुछ यात्रियों के कोरोना से संक्रमित पाए जाने के बाद मुंबई से आने वाली एअर इंडिया की उड़ानों (Air India flights from Mumbai) पर प्रतिबंध को 10 नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 05:30 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 05:30 PM (IST)
हांगकांग ने यात्रियों के संक्रमित पाए जाने पर चौथी बार एअर इंडिया उड़ानों पर 10 नवंबर तक बढ़ाया बैन
हांगकांग ने एअर इंडिया की उड़ानों पर प्रतिबंध को 10 नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया है।

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। हांगकांग ने कुछ यात्रियों के कोरोना से संक्रमित पाए जाने के बाद मुंबई से आने वाली एअर इंडिया की उड़ानों पर प्रतिबंध को 10 नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया है। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हांगकांग ने चौथी बार भारत से जाने वाली एअर इंडिया उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया है। अधिकारी ने बताया कि हांगकांग ने अपने यहां संक्रमितों के पहुंचने की वजह से एअर इंडिया उड़ानों को प्रतिबंधित किया है।

इससे पहले एयर इंडिया की दिल्ली-हांगकांग उड़ान को 20 सितंबर से तीन अक्टूबर तक के लिए, इसके बाद 18 अगस्त से 31 अगस्त और तीसरी बार 17 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक प्रतिबंधित किया गया था। बता दें कि हांगकांग ने जुलाई में नियम जारी किए थे जिसके मुताबिक भारत के यात्री हांगकांग तभी आ सकते हैं जब उन्हें यात्रा से 72 घंटे पहले कराई गई जांच में कोरोना नेगेटिव पाया गया हो। यही नहीं अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को हांगकांग पहुंचने पर भी यह जांच कराना अनिवार्य है।

विदेशी जैसे ही हांगकांग में हवाई अड्डे पर उतरते हैं उन्‍हें कोविड-19 जांच कराना होता है। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एयर इंडिया की मुंबई-हांगकांग उड़ान से इस हफ्ते की शुरुआत में कुछ यात्री हांगकांग पहुंचने पर कोरोना से संक्रमित पाए गए। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि अब हांगकांग की सरकार ने 28 अक्टूबर से दस नवंबर तक मुंबई-हांगकांग उड़ान को प्रतिबंधित कर दिया है। 

इस बीच भारत सरकार ने नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध फिलहाल 30 नवंबर तक आगे बढ़ा दिया है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय यानी डीजीसीए ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते नियमित अंतरराष्ट्रीय यात्री विमानों के निलंबन को 30 नवंबर तक आगे बढ़ाया जाता है। हालांकि, इस दौरान अंतरराष्ट्रीय कार्गो विमान और विशेष विमानों समेत वंदे भारत मिशन के तहत चलने वाले विमानों का संचालन जारी रहेगा। यही नहीं विमानन नियामक ने यह भी कहा है कि कुछ अंतरराष्ट्रीय फ्लाइटों को चुनिंदा मार्गों पर उड़ान की मंजूरी दी जा सकती है। 

chat bot
आपका साथी