Earthquake In China: चीन में भूकंप के तेज झटके, 2 की मौत 3 घायल; 6 रही तीव्रता

चीन में तीव्र भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। सिचुआन प्रांत में सुबह 4.33 बजे आए इस भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई है। दक्षिण पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के लुझोउ शहर के लक्सियन काउंटी में यह भूकंप आया।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 07:42 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 07:56 AM (IST)
Earthquake In China: चीन में भूकंप के तेज झटके, 2 की मौत 3 घायल; 6 रही तीव्रता
Earthquake In China: चीन में भूकंप के तेज झटके, 2 की मौत 3 घायल; 6 रही तीव्रता

बीजिंग, आइएएनएस। चीन में तीव्र भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। सिचुआन प्रांत में सुबह 4.33 बजे आए इस भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई है। दक्षिण पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के लुझोउ शहर के लक्सियन काउंटी में यह भूकंप आया। इस दौरान 2 लोगों की मौत हो गई है जबकि 3 लोग घायल गए हैं।

शक्तिशाली भूकंप के चलते कुछ घर भी गिरे

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि लक्सियन काउंटी के फूजी टाउनशिप के काओबा गांव (Caoba Village) में मृतकों और घायलों की सूचना मिली थी। इस शक्तिशाली भूकंप में कुछ घर भी गिर गए।

बचाव कार्य जारी, 10 किमी की गरहाई पर आया था भूकंप

चाइना अर्थकुएक नेटवर्क सेंटर(China Earthquake Networks Center) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र 29.2 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 105.34 डिग्री पूर्वी देशांतर पर देखा गया। रिपोर्ट में बताया गया कि भूकंप 10 किमी की गहराई पर आया। प्रांतीय सरकार द्वारा सिचुआन के भूकंप राहत मुख्यालय ने घटनास्थल पर आपदा जांच और बचाव के लिए कर्मियों को भेजा है। आगे बचाव का कार्य चल रहा है।

जापान में भी दो दिन पहले दर्ज हुए थे भूकंप के झटके, 6.2 रही थी तीव्रता

बता दें कि इससे 2 दिन पहले जापान के इबाराकी (Ibaraki) में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 मापी गई थी जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ( Japan Meteorological Agency, JMA) की ओर से यह जानकारी दी थी। भूकंप का यह झटका स्थानीय समयानुसार मंगलवार सुबइ 7.46 बजे आया। अब तक भूकंप के कारण जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है और न ही सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है।

बता दें कि जापान में 2011 में भी इसी इलाके में भूकंप की वजह से सुनामी का प्रकोप देखने को मिला था। जिसमें 18,000 से अधिक लोगों की जान चली गई थी।

chat bot
आपका साथी