चीन में बढ़ा कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट का प्रकोप, 85 नए मामले आए; हेनान प्रांत में लॉकडाउन

चीन में कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। चीन में गुरुवार को कोरोना वायरस के 85 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से सबसे ज्यादा नए केस जिआंगसु प्रांत में पाए गए हैं। हेनान प्रांत में लॉकडाउन बढ़ा।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 01:41 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 01:41 PM (IST)
चीन में बढ़ा कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट का प्रकोप, 85 नए मामले आए; हेनान प्रांत में लॉकडाउन
चीन में तेजी से बढ़ रहा कोरोना का डेल्टा वैरिएंट।(फोटो: दैनिक जागरण)

बीजिंग, एएनआइ। दुनियाभर में कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। चीन में भी कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। चीन ने गुरुवार को 85 नए कोरोना वायरस मामले दर्ज किए गए जिनमें 62 नए स्थानीय रूप से फैले हैं। चीन में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट का प्रसार तेजी से बढ़ रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार स्थानीय रूप से प्रसारित नए मामलों में से जिआंगसु में 40, हुनान में नौ, बीजिंग, शेडोंग, हेनान और युन्नान में तीन-तीन और हुबेई में एक मामला दर्ज किया गया है।

चीनी-राज्य मीडिया चाइना डेली ने बताया कि चीन में 23 नए आयातित मामले भी सामने आए हैं। इनमें से नौ शंघाई में, आठ युन्नान में, तीन फ़ुज़ियान में, दो ग्वांगडोंग में और एक शेडोंग में पाए गए हैं। हालांकि, COVID-19 से संबंधित किसी भी मौत की सूचना नहीं मिली है। इस बीच हेनान प्रांत के झेंग्झौ शहर ने आवासीय समुदायों में लॉकडाउन को बढ़ाया है और महामारी नियंत्रण को बढ़ा दिया है क्योंकि शहर के भीतर स्थानीय प्रकोप तेजी से फैल रहा है।

चीन में विशेषज्ञों ने डेल्टा वैरिएंट के प्रसार से देश में नवीनतम प्रकोप के कारण चेतावनी जारी की है। चीन के कम से कम 18 चीनी प्रांतों में नए कोरोना मामले सामने आए हैं। ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि चीनी सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को कहा कि वुहान में शुरुआती प्रकोप के बाद से चल रहा प्रकोप सबसे गंभीर है। विशेषज्ञों ने कहा कि बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर बल देते हुए संक्रमण नियंत्रण कार्य में खामियों को दूर करने के लिए और अधिक प्रयासों की आवश्यकता है।

देश में महामारी विज्ञानियों ने मूल्यांकन किया कि नवीनतम प्रकोप अभी भी प्रारंभिक चरण में हैं और इसके साथ ही जोर देकर कहा है कि स्थिति नियंत्रण में है। हालांकि, रोग विशेषज्ञ ने झांगजियाजी शहर में ताजा प्रकोप पर चिंता व्यक्त की है।

chat bot
आपका साथी