चीन में फिर से लौटा कोरोना, ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन में बढ़ा लॉकडाउन तो अमेरिका में भी बिगड़े हालात

एक बार फिर से चीन में कोरोना वायरस का आतंक बढ़ रहा है। वुहान शहर से फैले इस संक्रमण से पूरी दुनिया कराह रही है। जिआंगसु प्रांत में स्थानीय स्तर पर संक्रमण के 40 नए पुष्ट मामले सामने आए हैं। जानें- अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया सहित अन्य देशों के हाल।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 10:03 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 10:09 AM (IST)
चीन में फिर से लौटा कोरोना, ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन में बढ़ा लॉकडाउन तो अमेरिका में भी बिगड़े हालात
चीन में फिर से लौटा कोरोना, ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन में बढ़ा लॉकडाउन तो अमेरिका में भी बढ़ा खतरा

बीजिंग, एजेंसियां। एक बार फिर से चीन में कोरोना वायरस का आतंक बढ़ रहा है। वुहान शहर से फैले इस संक्रमण से अभी तक पूरी दुनिया कराह रही है। न्यूज एंजेसी आइएएनएस के मुताबिक, जिआंगसु प्रांत में स्थानीय स्तर पर संक्रमण के 40 नए पुष्ट मामले सामने आए हैं। स्थानीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को इसकी पुष्टि की है। इनमें प्रांतीय राजधानी नानजिंग में 11, यंग्ज़हौ शहर में 26 और हुआआन में तीन अन्य लोगों शामिल है। सभी संक्रमित रोगियों को इलाज के लिए अस्पतालों में इलाज के लिए भेजा गया है।

9.3 मिलियन से अधिक की आबादी वाली प्रांतीय राजधानी में कुल 215 स्थानीय रूप से प्रसारित मामले दर्ज हुए हैं। वर्तमान में जिआंगसू में 297 मरीज अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं, जिनमें 282 स्थानीय रूप से प्रसारित मामले शामिल हैं।

चीन के 18 प्रातों में फैला डेल्टा वेरिएंट 

बता दें कि चीन के 18 प्रातों में कोरोना का डेल्‍टा वेरिएंट फैल चुका है। इन राज्‍यों के 27 शहरों में पिछले 10 दिनों में संक्रमण के 300 मामले भी दर्ज हुए हैं। इन शहरों में बीजिंग, जिआंगसू और सिचुआन शामिल है। आलम यह है कि मध्‍य एवं उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों की संख्या बढ़कर 95 तक पहुंच चुकी है। अधिकारियों ने संक्रमण के प्रकोप वाले क्षेत्रों से आने वाले लोगों, वाहनों, विमानों और रेल के बीजिंग में प्रवेश पर रोक लगाना शुरू कर दिया है।

अमेरिका का फ्लोरिड़ा बना कोरोना का नया हॉट स्पाट

बता दें कि दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका इस वक्त बेहद ही बुरी स्थिति में हैं। फ्लोरिडा कोरोना वायरस का नया हॉट स्‍पाट बन चुका है। रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लोरिडा में कोरोना के 21,683 नए मामले दर्ज हुए हैं। बता दें कि यहां पर महामारी की शुरुआत के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब एक दिन में इतने ज्‍यादा केस दर्ज हुए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन में बढ़ा लॉकडाउन

उधर, ऑस्ट्रेलिया में कोरोना प्रतिबंधों के बाद भी लगातार मामले बढ़ रहे हैं। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन में लॉकडाउन के साथ प्रतिबंधों को और बढ़ा दिया है। बता दें कि यहां पर इस मंगलवार को लॉकडउन खत्म होने वाला था। वहीं सिडनी में सख्ती बरती जा रही है।

पाकिस्तान में भी बढ़ रहे मामले, जानें ताजा स्थिति

वहीं पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी इस वक्त स्थिति ठीक नहीं है। यहां पर लगातार मामले बढ़ रहे हैं, जिसके बाद यहां के कई क्षेत्रों में स्मार्ट लॉकडाउन लागू किया गया है। डॉन की रिपोर्ट के मानें तो राजधानी इस्लामाबाद के जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, कोरोना के अधिक मामले वाले विभिन्न क्षेत्रों में लोगों की 27 सड़कों पर लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

इस दौरान सिर्फ आवश्यक सेवाएं और आपूर्ति जैसे फार्मेसी और दवा की दुकानें, किराना स्टोर और बेकरी, चिकित्सा सहायता / चिकित्सा परामर्श, राशन, पेयजल आपूर्ति को छूट दी गई है। सभी नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि वे लॉकडाउन की अवधी से पहले राशन, दवाओं सहित उनकी जरूरत के सामानों की पहले ही व्यवस्था कर लें।

chat bot
आपका साथी