अमेरिका के जवाबी कदम से भड़का चीन का मीडिया, कहा- अमेरिका को भी होगा नुकसान

हांगकांग में चीन के सुरक्षा कानून लागू करने के जवाब में विशेष व्यापारिक दर्जा खत्म करने के अमेरिकी कदम से चीनी मीडिया बौखला गया है। जानें उसने क्‍या कहा है...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 09:43 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 09:43 PM (IST)
अमेरिका के जवाबी कदम से भड़का चीन का मीडिया, कहा- अमेरिका को भी होगा नुकसान
अमेरिका के जवाबी कदम से भड़का चीन का मीडिया, कहा- अमेरिका को भी होगा नुकसान

हांगकांग, रायटर। हांगकांग में चीन के सुरक्षा कानून लागू करने के जवाब में विशेष व्यापारिक दर्जा खत्म करने के अमेरिकी कदम से चीनी मीडिया बौखला गया है। अमेरिकी कदम की निंदा करते हुए मीडिया ने कहा है कि वह हांगकांग को नुकसान पहुंचाना चाहता है लेकिन उससे अमेरिका को खुद भी नुकसान होगा। चीन में मीडिया पर पूरी तरह से सरकार का नियंत्रण है। इस बीच हांगकांग में चीन के खिलाफ प्रदर्शन तेज होने की खबर है।

ऐसे कदमों से कुछ नहीं होगा

अखबार ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि चीन ने पश्चिमी देशों के विरोध को ध्यान में रखते हुए पहले ही तैयारी कर ली है। अमेरिका के कदम से कुछ होने वाला नहीं है। अगर कुछ होता भी है तो चीन हांगकांग में हर कमी की पूर्ति कर देगा। अगर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की दबाव बनाने की नीति कायम रहती है तो वह हांगकांग के लोगों को नुकसान पहुंचाने वाली होगी। अमेरिका का रुख उसे भी नुकसान पहुंचाएगा। यह आत्महत्या करने जैसा होगा।

चीन समर्थ‍ित सरकार के भी उड़े होश

हांगकांग की चीन समर्थित सरकार ने भी अमेरिकी कदम को उसकी संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने वाला बताया है। उसने सुरक्षा कानून लागू होने से राष्ट्रीय हित की रक्षा होने बात कही है। चीन और हांगकांग के अधिकारी यह बताने में लग गए हैं कि हांगकांग में सुरक्षा कानून को लागू करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था। क्योंकि वहां पर लगातार हो रहे ¨हसक प्रदर्शन सरकार और जनता को नुकसान पहुंचा रहे थे। हांगकांग की अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक असर हो रहा था।

अमेरिका बेचेगा हांगकांग की अपनी अचल संपत्ति

अमेरिका ने हांगकांग के पॉश इलाके में स्थित अपनी एक आवासीय संपत्ति को बेचने की पहल की है। यह संपत्ति करीब 65 करोड़ डॉलर (करीब 4,500 करोड़ रुपये) की है। हांगकांग में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के प्रवक्ता ने कहा है कि विनिवेश प्रक्रिया के तहत अमेरिका ने इस संपत्ति को बेचने का फैसला किया है। प्राप्त होने वाली धनराशि किसी अन्य स्थान पर लगाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि 2019 में हांगकांग में महीनों तक लोकतंत्र की मांग वाला आंदोलन चला था जिससे अरबों रुपये की संपत्ति और व्यापार का नुकसान हुआ था।

हांगकांग छोड़ने की सोचने लगे लोग

चीन के सुरक्षा कानून को लेकर हांगकांग के लोगों में भी भय का वातावरण बनने लगा है। ब्रिटेन में लंबे समय से रहकर कारोबार या नौकरी करने वाले विदेशी लोगों और दोहरी नागरिकता रखने वाले अब वापस लौटने की संभावना पर विचार करने लगे हैं। इसके चलते हाल के दिनों में तमाम लोगों को आव्रजन विभाग से जानकारी प्राप्त करते देखा गया। इस बीच ब्रिटिश विदेश मंत्री डॉमिनिक राब ने कहा है कि हम हांगकांग के लोगों की अनदेखी नहीं कर सकते। ब्रिटिश नेशनल ओवरसीज पासपोर्ट धारी जो लोग ब्रिटेन आना चाहेंगे, हम उन्हें आने की अनुमति और सुविधा देंगे।

chat bot
आपका साथी