चीन की सरकारी कंपनी ने बहरीन में एक द्वीप के लोगों पर शुरू किया तीसरे चरण वैक्सीन ट्रायल

चीन की सरकारी कंपनी साइनोफार्म ने कोविड-19 वैक्सीन का तीसरे चरण का परीक्षण बहरीन में एक द्वीप के लोगों पर करना शुरू कर दिया है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 06:01 AM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 06:01 AM (IST)
चीन की सरकारी कंपनी ने बहरीन में एक द्वीप के लोगों पर शुरू किया तीसरे चरण वैक्सीन ट्रायल
चीन की सरकारी कंपनी ने बहरीन में एक द्वीप के लोगों पर शुरू किया तीसरे चरण वैक्सीन ट्रायल

दुबई, रॉयटर। चीन की सरकारी कंपनी साइनोफार्म ने कोविड-19 वैक्सीन का तीसरे चरण का परीक्षण बहरीन में शुरू कर दिया है। तीसरे चरण में मानव पर वैक्सीन का परीक्षण किया जाता है। यह जानकारी बहरीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है। कंपनी इससे पहले जुलाई में यूएई की राजधानी अबूधाबी में वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू कर चुकी है। यह कार्य साइनोफार्म, चाइना बायोटेक ग्रुप और अबूधाबी की कंपनी जी 42 मिलकर कर रहे हैं।

मानव परीक्षण में सफलता के बाद वैक्सीन को सुरक्षित मान लिया जाता है और जनता में वैक्सीनेशन कार्य शुरू हो जाता है। जी 42 के सीईओ आशीष कोशी ने बताया है कि फिलहाल परीक्षण कार्य बहरीन के एक द्वीप के लोगों पर किया जा रहा है, जल्द ही इसमें पूरे देश के लोगों को शामिल किया जाएगा। बता दें कि कोरोना वायरस सबसे पहले चीन के ही वुहान शहर से फैलना शुरू हुआ था। मौजूदा वक्‍त में यह दुनियाभर में कहर बरपा रहा है।

उधर तुर्की ने दावा किया है कि अमेरिका और चीन के बाद वह तीसरा देश होगा जो कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीन विकसित करेगा। राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन ने यह दावा तुबीटैक (द साइंटिफिक एंड टेक्नोलॉजिकल रिसर्च काउंसिल ऑफ तुर्की) के कोकेली प्रांत में एक्सीलेंस सेंटर के उद्घाटन के मौके पर किया। उन्होंने बताया कि तुर्की के वैज्ञानिक वैक्सीन विकसित करने की आठ और दवा विकसित करने की दस परियोजनाओं पर कार्य कर रहे हैं।

यह कार्य सरकारी, निजी क्षेत्र और विश्वविद्यालयों के सहयोग से चल रहा है। कोविड-19 के लिए वैक्सीन और दवा विकसित करने की कोशिशों कों उल्लेखनीय सफलताए भीं मिल रही हैं। दो परियोजनाओं में वैक्सीन का जानवरों पर परीक्षण किया जा चुका है, जो सफल रहा है। इनमें से एक को मानव परीक्षण की अनुमति भी दे दी गई है। उल्लेखनीय है कि तुर्की में कोरोना संक्रमण के 2,39,622 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 5,829 लोगों की मौत हुई है।

chat bot
आपका साथी