कोरोना के बाद चीन में अब ब्यूबानिक प्लेग का खतरा, दो मरीज कराए गए भर्ती, अलर्ट जारी

कोरोना के बाद चीन के एक शहर में ब्यूबानिक प्लेग का संदिग्ध मामला सामने आया है। इसे देखते हुए स्‍थानीय प्रशासन ने 2020 के अंत तक के लिए चेतावनी जारी की है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 06:00 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 07:29 AM (IST)
कोरोना के बाद चीन में अब ब्यूबानिक प्लेग का खतरा, दो मरीज कराए गए भर्ती, अलर्ट जारी
कोरोना के बाद चीन में अब ब्यूबानिक प्लेग का खतरा, दो मरीज कराए गए भर्ती, अलर्ट जारी

बीजिंग, पीटीआइ। कोरोना के बाद चीन में एक और घातक बीमारी फैलने का खतरा मंडराने लगा है। उत्तरी चीन के एक शहर में रविवार को ब्यूबानिक प्लेग का संदिग्ध मामला सामने आया है। इसके बाद अलर्ट जारी किया गया है। चीन के सरकारी पीपुल्स डेली ऑनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, आंतरिक मंगोलियाई स्वायत्त क्षेत्र, बयन्नुर ने प्लेग की रोकथाम और नियंत्रण के लिए तीसरे स्तर की चेतावनी जारी की।

ब्यूबानिक प्लेग का संदिध मामला बयन्नुर के एक अस्पताल में शनिवार को सामने आया। स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकार ने घोषणा की है कि चेतावनी वर्ष 2020 के अंत तक लागू रहेगी। स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकार ने कहा, 'इस समय इस शहर में मानव प्लेग महामारी फैलने का खतरा है। लोगों को आत्मरक्षा के लिए जागरूकता और क्षमता बढ़ानी चाहिए। जनता को असामान्य स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में तत्काल जानकारी देनी चाहिए।'

इससे पहले सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने एक जुलाई को कहा था कि पश्चिम मंगोलिया के खोड प्रांत में ब्यूबानिक प्लेग के दो संदिग्ध मामले सामने आए थे। उनकी प्रयोगशाला जांच में पुष्टि हो चुकी है। 27 व 17 वर्षीय भाइयों का उनके प्रांत के अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

बीते दिनों समाचार एजेंसी पीटीआइ की एक रिपोर्ट में नए वायरस के खतरे की बात कही गई थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि चाइना में न्यू स्वाइन फ्लू नाम का एक वायरस मिला है जो महामारी की क्षमता भी रखता है। शोधकर्ताओं ने कहा था कि न्यू स्वाइन फ्लू यदि मनुष्यों में फैला तो बड़ी तेजी से इसके दुष्परिणाम सामने आएंगे। अध्ययन यूएस साइंस जर्नल्स पीएनएएस में प्रकाशित हुआ था। वैज्ञानिकों ने इस वायरस को G4 नाम दिया था।

 उल्‍लेखनीय है कि कोरोना वायरस ने सबसे पहले चीन में ही तबाही मचाई थी और धीरे-धीरे यह पूरी दुनिया में फैल गया था। मौजूदा वक्‍त में कोरोना संक्रमण से दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के 11,272,342 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 530,898 लोगों की मौत हो चुकी है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, रविवार को बीते 24 घंटों के दौरान संक्रमण के 2,12,326 नए मामले सामने आए। ऐसा पहली बार है जब इतनी अधिक संख्या मामले सामने आए हैं। 

chat bot
आपका साथी