LAC पर चीनी सेना का हलचल, सैनिकों का भारी जमावड़ा, सतर्क हुई भारतीय सेना

भारत-चीन सीमा लाइन ऑफ ऐक्‍चुअल कंट्रोल के पास सेना का भारी जमावड़ा है। चीन यहां भारी तादाद में सैनिकों को ट्रेनिंग दे रहा है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Wed, 16 Oct 2019 07:40 AM (IST) Updated:Wed, 16 Oct 2019 09:10 AM (IST)
LAC पर चीनी सेना का हलचल, सैनिकों का भारी जमावड़ा, सतर्क हुई भारतीय सेना
LAC पर चीनी सेना का हलचल, सैनिकों का भारी जमावड़ा, सतर्क हुई भारतीय सेना

नई दिल्‍ली, एजेंसी । नई दिल्‍ली और बीजिंग के बेहतर रिश्‍तों के बीच भारत-चीन सीमा 'लाइन ऑफ ऐक्‍चुअल कंट्रोल' के पास चीनी सेना का भारी जमावड़ा है। चीन यहां भारी तादाद में सैनिकों को ट्रेनिंग दे रहा है। बता दें कि डोकलाम विवाद के बाद चीन की सेना ने एेसी ट्रेनिंग शुरू की थी। इसे लेकर भारतीय सेना सतर्क है। हालांकि, अभी तक इस पर चीन की सेना का कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

मोदी-चिनफ‍िंग की यात्रा के दो दिन बाद सेना का प्रशिक्षण

सीमा पर चीनी सेना का यह जमावड़ा ऐसे वक्‍त हो रहा है, जब दो दिन पूर्व चीन राष्‍ट्रपति चिनफ‍िंग भारत की यात्रा पर थे। भारत के साथ बेहतर संबंध के लिए यह उनकी दो दिवसीय यात्रा थी। उम्‍मीद की जा रही है कि उनकी यात्रा से दोनों देशों के बीच बेहतर संबंध स्‍थापित होंगे। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्‍ट्रपति की बेहद सौहार्दपूर्ण वातावरण में मुलाकात हुई। दोनों नेताओं के बीच स्थिर और स्‍थायी संबंधों के लिए करार भी हुआ। व्‍यापार के लिए नियमों को सरल और सहज बनाने का वादा भी किया गया।

वर्ष 2018 में सेना को पहली बार मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण

'लाइन ऑफ ऐक्‍चुअल कंट्रोल' के पास चीनी सैनिकों को मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण दिया जाता है। पहली बार इस प्रकार का प्रशिक्षण वर्ष 2018 में दिया गया था। चीनी सरकार ने 1 जनवरी 2018 को इस प्रकार का निर्देश पहली बार जारी किया था। उस वक्‍त भारत-चीन के बीच डोकलाम विवाद गरमाया हुआ था। बता दें कि 'लाइन ऑफ ऐक्‍चुअल कंट्रोल' पर चीनी सेना ने कभी फायरिंग का अभ्‍यास नहीं किया। लेकिन डोकलाम विवाद के बाद यहां फायरिंग और ग्रेनेड फेंकने का प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ अन्‍य प्रकार की शारीरिक प्रशिक्षण भी दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी