ताइवान को लेकर चीन की अमेरिका को चेतावनी, कहा- ताइवान के मुद्दे पर नहीं करेंगे कोई समझौता

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि चीन अगर ताइवान पर हमला करता है तो अमेरिका उसकी रक्षा करेगा। अमेरिका ताइवान की रक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है। चीन की गतिविधियों के कारण चिंता होने लगी है। वह कोई गंभीर गलती कर सकते हैं।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 09:46 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 09:46 AM (IST)
ताइवान को लेकर चीन की अमेरिका को चेतावनी, कहा- ताइवान के मुद्दे पर नहीं करेंगे कोई समझौता
अमेरिका ताइवान की रक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है।

बीजिंग, एजेंसी। ताइवान को लेकर अमेरिका और चीन की तनातनी बढ़ गई है। ताइवान के समर्थन को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बयान पर चीन ने नाराजगी जताई है। इस पर चीन का कहना है कि ताइवान के मुद्दे पर कोई समझौता या आम सहमति नहीं बन सकती है।

अमेरिकी राष्ट्रपति के बयान के जवाब में चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि चीन लंबे समय से यह दावा करता आ रहा है कि ताइवान उसका अभिन्न अंग है। उन्होंने कहा कि ताइवान पूरी तरह से चीन का आंतरिक मामला है और वह किसी अन्य देश को इसमें दखल नहीं देने देगा।

सुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि चीन अगर ताइवान पर हमला करता है तो अमेरिका उसकी रक्षा करेगा। अमेरिका ताइवान की रक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सीएनएन टाउन हाल में एक सवाल के जवाब में कहा कि अगर ताइवान पर हमला हुआ तो अमेरिका उसकी रक्षा करने के लिए तत्पर रहेगा।

बाइडन ने कहा कि अमेरिका फिर से कोई शीत युद्ध नहीं चाहता है लेकिन चीन की गतिविधियों के कारण चिंता होने लगी है। वह कोई गंभीर गलती कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वह चीन को समझाना चाहते हैं कि हम भी पीछे नहीं हटेंगे। बाइडन से सवाल पूछा गया था कि अगर ताइवान पर चीन हमला करता है तो क्या अमेरिका उसकी मदद के लिए आगे आएगा? इसके जवाब में बाइडन ने हां कहा।

बाइडन ने कहा कि वह ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हालांकि बाद में व्हाइट हाउस की ओर से बयान आया कि ताइवान को लेकर अमेरिका की नीति में कोई बदलाव नहीं आया है। दरअसल अमेरिका को ऐसा कोई सख्त कदम उठाने के लिए अपने यहां के कानून में फेरबदल करना होगा।                                   

chat bot
आपका साथी