दक्षिण चीन सागर में बढ़ी हलचल, तनाव के बीच चीन करने जा रहा सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास

चीन शुक्रवार से मंगलवार तक दक्षिण चीन सागर में एक सैन्य प्रशिक्षण आयोजित करेगा। अन्य जहाजों को नेविगेशन प्रतिबंध क्षेत्र में प्रवेश करने की मनाही होगी। बुधवार को समुद्री सुरक्षा प्रशासन द्वारा जारी एक नोटिस में यह बात कही गई है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 12:53 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 12:53 PM (IST)
दक्षिण चीन सागर में बढ़ी हलचल, तनाव के बीच चीन करने जा रहा सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास
दक्षिण चीन सागर में बढ़ी चीन की हलचल।(फोटो: दैनिक जागरण)

बीजिंग, एएनआइ। दक्षिण चीन सागर में बीते दिनों से हलचल तेजी से बढ़ गई है। अमेरिका के बाद अब चीन एक बड़ा सैन्य अभ्यास करने जा रहा है। चीन ने घोषणा की है कि वह दक्षिण चीन सागर में शुक्रवार से 5 दिवसीय सैन्य अभ्यास करेगा क्योंकि क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। चीन का ये सैन्य अभ्यास जिसमें एक विशाल नेविगेशन प्रतिबंध क्षेत्र स्थापित करना शामिल होगा। चीन की ओर से ये सैन्य अभ्यास ऐसे समय में होने जा रहा है अमेरिका और क्षेत्र के अन्य देश बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास करके बीजिंग पर दबाव बना रहे हैं। ऐसे समय में जब अमेरिका चीन को निशाना बनाकर बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास कर रहा है। ब्रिटेन, जर्मनी और भारत सहित कई देशों ने दक्षिण चीन सागर में युद्धपोत भेजे हैं या फिर भेजने की योजना बना रहे हैं। ऐसे में अब चीन ने भी घोषणा की है कि वह शुक्रवार से सैन्य अभ्यास करेगा।

चीन की ओर से ये घोषणा भारत द्वारा दक्षिण पूर्व एशिया, दक्षिण चीन सागर और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में चार युद्धपोतों की एक टास्क फोर्स की तैनाती की घोषणा के कुछ ही दिनों बाद आई है। भारतीय जहाज क्वाड (भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका) के मालाबार अभ्यास के अगले संस्करण में भाग लेने के लिए तैयार हैं और इसमें वियतनाम, फिलीपींस, सिंगापुर, इंडोनेशिया और ऑस्ट्रेलिया के साथ द्विपक्षीय अभ्यास में भी शामिल होंगे।

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स के अनुसार- चीनी सैन्य अभ्यास हालिया उकसावे की प्रतिक्रिया के रूप में काम करेगा, यह दर्शाता है कि चीन के पास भेड़ियों के खिलाफ तैयार राइफलें हैं जो चीन के मूल हितों के लिए भूखी हैं। चीन शुक्रवार से मंगलवार तक दक्षिण चीन सागर में सैन्य प्रशिक्षण आयोजित करेगा, और अन्य जहाजों को नेविगेशन प्रतिबंध क्षेत्र में प्रवेश करने की मनाही है, बुधवार को समुद्री सुरक्षा प्रशासन द्वारा जारी एक नोटिस पढ़ें।

chat bot
आपका साथी