इक्वाडोर से चीन आए फ्रोजन फिश के पैकेट में नॉवेल कोरोना वायरस, आयात पर लगी रोक

इक्वाडोर से चीन आने वाले फ्रोजन फिश के पैकेट में नॉवेल कोरोना वायरस की मौजूदगी का पता चला है जिसके बाद चीन ने इसपर सख्ती बरतते हुए उक्त कंपनी के आयात पर एक सप्ताह के लिए रोक लगा दी है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 01:09 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 01:09 PM (IST)
इक्वाडोर से चीन आए फ्रोजन फिश के पैकेट में नॉवेल कोरोना वायरस, आयात पर लगी रोक
सीफूड में कोरोना वायरस, इक्वाडोर की कंपनी पर चीन में रोक

बीजिंग, रॉयटर्स। चीन (China)  ने इक्वाडोर की सीफूड बनाने वाली कंपनी FIREXPA S.A. से होने वाले आयात पर रोक लगा दी है। दरअसल वहां से आए सीफूड के पैकेट में नॉवेल कोरोना वायरस (novel coronavirus) पाया गया जिसके बाद बीजिंग ने यह सख्त कार्रवाई की। 

जनरल एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ कस्टम्स द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, आयातित फ्रोजन फिश की पैकेजिंग में घातक वायरस मिला था। शनिवार को ऑनलाइन पोस्ट की गई नोटिस में बताया गया है कि आयात पर लगाई गई यह पाबंदी एक सप्ताह के लिए है।  चीनी कस्टम ने बताया है कि यदि फ्रोजन फूड प्रोडक्ट का टेस्ट पॉजिटिव आया तो वे एक सप्ताह के लिए कंपनियों पर रोक लगा देंगे। इसके साथ ही यदि तीसरी बार सप्लायर के प्रोडक्ट में वायरस होने की पुष्टि हुई तो पूरा एक महीना आयात ठप हो जाएगा।

बता दें कि चीन के वुहान स्थित सीफूड मार्केट से ही पिछले साल के अंत में कोरोना वायरस का संक्रमण शुरू हुआ था जो मार्च तक पूरी दुनिया में इस तरह फैल गया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे 11 मार्च को महामारी के तौर पर घोषित कर दिया। हालांकि तब तक चीन ने इसपर व्यापक तौर पर काबू पा लिया था लेकिन दुनिया के अन्य देशों में संग्राम और संघर्ष अब तक जारी है। 

chat bot
आपका साथी