चीनी कंपनी सिनोवैक का दावा, उसकी वैक्‍सीन ने क्लीनिकल परीक्षणों में दिए अच्‍छे रिजल्‍ट

चीनी कंपनी सिनोवैक बायोटेक (Sinovac Biotech) ने दावा किया है कि उसके द्वारा विकसित की जा रही वैक्‍सीन कोरोनावैक (CoronaVac) ने सकारात्मक रिजल्‍ट दिए हैं।

Krishna Bihari SinghSun, 14 Jun 2020 11:52 PM (IST)
चीनी कंपनी सिनोवैक का दावा, उसकी वैक्‍सीन ने क्लीनिकल परीक्षणों में दिए अच्‍छे रिजल्‍ट

बीजिंग, पीटीआइ। चीनी कंपनी सिनोवैक बायोटेक (Sinovac Biotech) ने दावा किया है कि कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए उसके द्वारा विकसित की जा रही वैक्‍सीन कोरोनावैक (CoronaVac) ने पहले और दूसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षणों में सकारात्मक रिजल्‍ट दिए हैं। कंपनी का कहना है कि यह टीका रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सक्षम है। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस टीके के परीक्षणों के लिए 18 से 59 उम्र के कुल 743 वालंटियर्स ने नामांकन कराया था।

बीजिंग स्थित इस कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि इनमें से 143 लोग पहले चरण और 600 लोग दूसरे चरण में शामिल हुए थे। परीक्षण में शामिल लोगों को दो इंजेक्शन दिए गए जिसके बाद 14 दिन तक उनमें वैक्‍सीन का कोई दुष्प्रभाव नहीं दिखाई दिया। कंपनी को उम्मीद है कि जल्द ही दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल की रिपोर्ट चीन के राष्ट्रीय चिकित्सा उत्पाद प्रशासन (China's National Medical Products Administration, NMPA) को सौंप दी जाएगी। सिनोवैक के अध्यक्ष और सीईओ वेइदोंग यिन (Weidong Yin) ने कहा कि यह प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सक्षम है।

वेइदोंग ने कहा कि चरण एक और दो के क्लीनिकल ट्रायल का पूरा होना मील का पत्थर है जिसे हमने कोरोना के खिलाफ जंग में हासिल किया है। इसी बीच ब्रिटिश दवा कंपनी 'एस्ट्राजेनेका पीएलसी' ने बताया है कि उसने कोरोना के खिलाफ अपनी संभावित वैक्सीन की आपूर्ति के लिए यूरोपीय सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता वैक्सीन की 40 करोड़ डोज की आपूर्ति के लिए किया गया है। बता दें कि यह टीका यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड विकसित कर रही है। कंपनी का कहना है कि वह समझौते के लिए जापान, रूस, ब्राजील और चीन के साथ भी बातचीत कर रही है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.