चीन के रुख में नरमी, कहा- भारत की सीमा पर स्थिति पूरी तरह से स्थिर और नियंत्रित

चीन का कहना है कि भारत के साथ सीमा पर स्थिति पूरी तरह से स्थिर और नियंत्रणीय है और दोनों देशों के पास बातचीत और परामर्श के माध्यम से मुद्दों को हल करने के लिए उचित तंत्र हैं।

By Tilak RajEdited By: Publish:Wed, 27 May 2020 02:18 PM (IST) Updated:Wed, 27 May 2020 04:56 PM (IST)
चीन के रुख में नरमी, कहा- भारत की सीमा पर स्थिति पूरी तरह से स्थिर और नियंत्रित
चीन के रुख में नरमी, कहा- भारत की सीमा पर स्थिति पूरी तरह से स्थिर और नियंत्रित

बीजिंग, पीटीआइ। चीन का कहना है कि भारत के साथ सीमा पर स्थिति 'पूरी तरह से स्थिर और नियंत्रित है' और दोनों देशों के पास बातचीत और परामर्श के माध्यम से मुद्दों को हल करने के लिए उचित तंत्र और संचार चैनल हैं। हाल ही में भारत और चीन के वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीनी सैनिकों की  गतिविधियां बढ़ी हैं, जिसके बाद कथिततौर पर भारत ने भी अपने सैनिकों की संख्‍या बढ़ानी शुरू कर दी है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की टिप्पणी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच जारी गतिरोध की पृष्ठभूमि में आई है। झाओ लिजियान ने यहां एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा कि सीमा संबंधी मुद्दों पर चीन की स्थिति स्पष्ट और सुसंगत है। उन्होंने कहा, 'हम दोनों नेताओं द्वारा तय हुई महत्वपूर्ण सहमति का पालन कर रहे हैं और दोनों देशों के बीच समझौतों का सख्ती से पालन कर रहे हैं।'

भारतीय रक्षा विशेषज्ञ भी मानते हैं कि बातचीत के जरिए चीन के साथ मुद्दों को सुलझाया जा सकता है। इसके लिए कई माध्‍यम उपलब्‍ध हैं। एस.एल.नरसिम्हन, सदस्य राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड और DG समकालीन चीन अध्ययन केंद्र का कहना है कि पहले भी भारत और चीन में इस तरह के फेस ऑफ हो चुके हैं। यह ज्यादा तनावपूर्ण स्थिति नहीं है। इसे बढ़ा-चढ़ा कर बोलने की जगह इंडियन आर्मी को अपना काम जमीन पर प्रोफेशनल तरीके से करने दें। लोकल कमांडर्स, हायर लेवल मिलिट्री कमांडर्स और राजनयिकों के बीच में रोजाना बातचीत जारी है। हायर लेवल मिलिट्री कमांडर्स की मीटिंग 22 और 23 को दो बार हुई है। उम्मीद है कि आगे और भी मीटिंग्स होंगी। इन मीटिंग्स के जरिए ये मसला सुलझाया जा सकता है।

बता दें कि लद्दाख सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों के एक-दूसरे के वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी सैनिकों की बढ़ी उपस्थिति के बीच भारत के लद्दाख क्षेत्र की गलवां घाटी पर चीनी दावे ने तनातनी में और इजाफा किया है। उधर, उत्तराखंड-हिमाचल प्रदेश के साथ चीन से जुड़े हर्षिल सेक्टर में भी चीनी सैनिकों की गतिविधियां बढ़ने की खबरें आ रही हैं। हालांकि, आधिकारिक तौर पर अभी इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

chat bot
आपका साथी