चीन, भारत को क्यों बढ़े हुए दामों पर भेज रहा कोरोना की मेडिकल सप्लाई, यूरोप को ठहराया जिम्मेदार

चीन ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय कंपनियों द्वारा चीनी निर्माताओं से खरीदी जा रही मेडिकल सप्लाई की कीमतें बढ़ गई हैं क्योंकि उन्हें भारत से अतिरिक्त मांग को पूरा करने के लिए कच्चे माल का आयात करना पड़ा।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 08:15 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 08:15 AM (IST)
चीन, भारत को क्यों बढ़े हुए दामों पर भेज रहा कोरोना की मेडिकल सप्लाई, यूरोप को ठहराया जिम्मेदार
भारत से मांग बढ़ने पर बढ़ा दिए हैं ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर के दाम। (फोटो: दैनिक जागरण)

बीजिंग, प्रेट्र। मुश्किल के वक्त में चीन ने भारत को निर्यात होने वाले चिकित्सा उपकरणों और अन्य सामान के दाम बढ़ा दिए हैं और बहाना बनाया है कि यूरोप से आने वाला उसका कच्चा माल महंगा होने से ऐसा हुआ। चीन ने जिन उपकरणों का मूल्य बढ़ाया है उनमें ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर भी शामिल है जिसकी भारत में कोरोना संक्रमण बढ़ने से मांग बढ़ी है। हांगकांग स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास के मीडिया सेल में कार्यरत प्रियंका चौहान के सवाल के जवाब में चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनिइंग ने कहा, भारत में कोरोना संक्रमण के बिगड़े हालात के मद्देनजर चीन ने अपनी कंपनियों को भारत की मांग को पूरा करने के लिए कहा है।

चिकित्सा उपकरणों खासकर ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर की मूल्य वृद्धि पर प्रवक्ता ने कहा, भारत से बढ़ी मांग का असर पूरी दुनिया के बाजार पर पड़ा है। यूरोप से मिलने वाला कच्चा माल महंगा हो गया है, इसके कारण चीन में बनने वाले उपकरण भी महंगे हो गए हैं। मूल्य बढ़ने का एक बड़ा कारण पूरी दुनिया में चिकित्सा उपकरणों की मांग में हुई वृद्धि भी है। एक अन्य सवाल के जवाब में प्रवक्ता ने बताया कि भारत जाने वाला माल कार्गो फ्लाइट्स के धीमे आवागमन के चलते विलंबित हो रहा है। कहा कि पूरी दुनिया की सप्लाई चेन इस समय धीमी गति से चल रही है। कोरोना संक्रमण के चलते कच्चा माल भी मिलने में दिक्कत आ रही है। ये कई कारण हैं जिनसे ऑर्डर की सप्लाई में देरी हो रही है।

chat bot
आपका साथी