चीन ने कहा- पृथ्वी पर राकेट के मलबे का कोई खतरा नहीं, लांग मार्च 5 बी राकेट नियंत्रण से बाहर

नुकसान होने की कम संभावना है। यदि कहीं भी नुकसान होता है तो इसकी भरपाई चीन को ही करनी पड़ेगी। विशेषज्ञों ने यह भी कहा कि इंसानों को खतरा होने की आशंका बहुत ही कम है। राकेट चीन के नियंत्रण से बाहर हो चुका है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 09:12 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 09:12 PM (IST)
चीन ने कहा- पृथ्वी पर राकेट के मलबे का कोई खतरा नहीं, लांग मार्च 5 बी राकेट नियंत्रण से बाहर
यह पृथ्वी के वातावरण में आते ही जल जाएगा।

बीजिंग, एजेंसियां। चीन के बड़े राकेट लांग मार्च 5 बी का मलबा बड़ी तेजी से पृथ्वी की ओर आ रहा है। इसके संबंध में यह आशंका जताई जा रही है कि यह अगले सप्ताह पृथ्वी पर गिरकर कहीं भी नुकसान कर सकता है। अब चीन ने कहा है कि उसके राकेट के मलबे से किसी को कोई खतरा नहीं है। यह पृथ्वी के वातावरण में आते ही जल जाएगा। यह जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने दी है।

सौ फीट लंबा और 22 मीट्रिक टन वजन वाला राकेट चीन के नियंत्रण से बाहर, इसपर नासा की है नजर

ज्ञात हो कि चीन का यह बड़ा राकेट सौ फीट लंबा और 22 मीट्रिक टन वजन वाला है। राकेट चीन के नियंत्रण से बाहर हो चुका है। इस पर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की भी नजर है। पूर्व में माना जा रहा था कि यह पृथ्वी पर आकर नुकसान पहुंचा सकता है। अब चीन ने इस संभावना से इन्कार किया है।

अमेरिका के स्पेस कमांड ने कहा- नुकसान की कम संभावना

इधर अमेरिका के स्पेस कमांड ने भी कहा है कि नुकसान होने की कम संभावना है। यदि कहीं भी नुकसान होता है तो इसकी भरपाई चीन को ही करनी पड़ेगी। विशेषज्ञों ने यह भी कहा कि इंसानों को खतरा होने की आशंका बहुत ही कम है। पृथ्वी का बड़े हिस्से में पानी है।

chat bot
आपका साथी