चीन बोला- टीकाकरण स्थलों पर पाया जा रहा कोरोना वायरस, लेकिन संक्रामक से दूर

चीन के टीकाकरण योजना में सिनोपार्म और सिनोवैक बायोटेक की वैक्सीन मौजूद हैं। हांगकांग विश्वविद्यालय के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ बेंजामिन काउलिंग ने टीकाकरण स्थलों में वायरस की संभावना की पुष्टि की और कहा कि ऐसे वायरस के निशान से चिंता की कोई बात नहीं है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 01:22 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 01:22 PM (IST)
चीन बोला- टीकाकरण स्थलों पर पाया जा रहा कोरोना वायरस, लेकिन संक्रामक से दूर
चीन बोला- टीकाकरण स्थलों पर पाया जा रहा कोरोना वायरस, लेकिन संक्रामक से दूर

बीजिंग, रायटर। चीन ने कुछ COVID-19 टीका स्थलों में नोवल कोरोना वायरस के हानिरहित निशान पाए हैं, जो संभावित रूप से वैक्सीन तरल से जुड़े हैं। इस बारे में रोग नियंत्रण केंद्र ने जानकारी दी। चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (चाइना सीडीसी) ने रविवार को एक बयान में कहा, टेबल, दीवारों, डोरबॉन्ब्स और साइटों के हॉलवे से लिए गए नमूनों ने वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया लेकिन वे संक्रामक नहीं थे यानी किसी को संक्रमण का शिकार बनाने में असमर्थ थे। 

चीन के सीडीसी ने इन नमूनों को वैक्सीन की शीशियों से संबंधित प्रदर्शित किया और कहा कि यह वर्तमान में फैलने वाले प्रसार से अलग रहे। बताया गया कि निष्क्रिय टीकों में वायरस के अपेक्षाकृत पूर्ण न्यूक्लिक एसिड स्निपेट शामिल थे और संक्रामक नहीं थे।

चीन के टीकाकरण योजना में सिनोपार्म और सिनोवैक बायोटेक की वैक्सीन मौजूद हैं। हांगकांग विश्वविद्यालय के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ बेंजामिन काउलिंग ने टीकाकरण स्थलों में वायरस की संभावना की पुष्टि की और कहा कि ऐसे वायरस के निशान से चिंता की कोई बात नहीं है। चीन के सीडीसी ने कहा कि टीकाकरण साइटों के कर्मचारियों ने वायरस के नकारात्मक परीक्षण किया है।

chat bot
आपका साथी