विदेशी पत्रकारों को काम नहीं करने दे रहा चीन, हेनान बाढ़ के कवरेज के दौरान संवाददाताओं से बदसलूकी

हांगकांग फ्री प्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो विदेशी संवाददाताओं के कवरेज की आलोचना करने वाले गुस्से वाले पोस्टों से भरा हुआ था। चीनी शहरों में भारी बारिश और बाढ़ देखी जा रही है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 01:20 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 01:20 PM (IST)
विदेशी पत्रकारों को काम नहीं करने दे रहा चीन, हेनान बाढ़ के कवरेज के दौरान संवाददाताओं से बदसलूकी
विदेशी पत्रकारों को काम नहीं करने दे रहा चीन, हेनान बाढ़ के कवरेज के दौरान संवाददाताओं से बदसलूकी

बीजिंग, एएनआइ। चीन के मध्य प्रांत हेनान में रिकॉर्ड बारिश से हाल बेहाल है। हेनान के अधिकारियों ने बताया है कि मूसलाधार बारिश ने पिछले सप्ताहांत से हेनान प्रांत को प्रभावित किया है, जिससे सैकड़ों हजारों लोग विस्थापित हुए हैं और 1.22 बिलियन युआन (लगभग 190 मिलियन डॉलर) से अधिक का आर्थिक नुकसान हुआ है। हेनान में मूसलाधार बारिश के कारण आपदा का संकट गहराता जा रहा है। वहीं, इस बीच चीनी लोग विदेशी पत्रकारों को अपना काम करने से रोक रहे हैं। चीनी राज्य-मीडिया द्वारा चीनी शहरों में बाढ़ की कवरेज के लिए विदेशी मीडिया पर निशाना साधने के बाद, वहां के नागरिकों ने हेनान प्रांत के झेंग्झौ शहर की सड़कों पर कई अंतरराष्ट्रीय मीडिया आउटलेट्स के संवाददाताओं को परेशान किया।

हांगकांग फ्री प्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो विदेशी संवाददाताओं के कवरेज की आलोचना करने वाले गुस्से वाले पोस्टों से भरा हुआ था। चीनी शहरों में भारी बारिश और बाढ़ देखी जा रही है।

आलोचना मुख्य रूप से बीबीसी के चीन संवाददाता रॉबिन ब्रांट की एक रिपोर्ट के लिए की गई थी, जिसमें बाढ़ के बीच एक ट्रेन के डिब्बे में एक दर्जन लोगों की मौत के बाद सरकार की नीतियों पर सवाल उठाया। ब्रांट ने पिछले शुक्रवार को एक रिपोर्ट में कहा था, 'हम नहीं जानते कि उन्हें ऐसे बीच में क्यों छोड़़ दिया गया।' उन्होंने कहा कि बीजिंग को अन्य स्थानीय सरकारों को अपनी तैयारियों और मेट्रो नियमों की जांच करने के लिए कहना चाहिए।

चीनी सोशल मीडिया यूजर्स ने ट्विटर जैसे वीबो प्लेटफॉर्म पर ब्रांट पर बाढ़ पर अपनी रिपोर्ट में 'अफवाह फैलाने वाले विदेशी' और 'तथ्यों को गंभीर रूप से विकृत करने' का आरोप लगाया। शनिवार को एक पोस्ट में लिखा गया, 'बीबीसी रिपोर्टर रॉबिन ब्रांट हमारे शहर के आपदाग्रस्त इलाकों में कई बार सामने आए हैं और तथ्यों को गंभीर रूप से विकृत किया है। अगर आपको यह व्यक्ति मिल जाए, तो कृपया तुरंत पुलिस को फोन करें।'

अगले दिन, LA टाइम्स के लिए बीजिंग ब्यूरो चीफ एलिस सु और ड्यूश वेले के चीन के संवाददाता माथियास बोलिंगर को गुस्साई भीड़ ने घेर लिया, जो गलती से बोलिंगर को ब्रांट मानने लगे थे। बोलिंगर ने बताया, 'वे मुझे धक्का देते रहे और चिल्लाते रहे कि मैं एक बुरा आदमी हूं और मुझे चीन को बदनाम करना बंद कर देना चाहिए। एक आदमी ने मेरा फोन छीनने की कोशिश की।' भीड़ में एक ने कहा, 'आपको चीन पर सकारात्मक दृष्टिकोण रखना चाहिए।'

इसके अलावा अल जजीरा और एसोसिएटेड प्रेस के संवाददाताओं ने भी भीड़ द्वारा परेशान किए जाने के बारे में ट्वीट किया, जिन्होंने उनका वीडियो लिया और अधिकारियों को फोन किया। अल जजीरा की कैटरीना यू ने ट्वीट किया कि ये घटनाएं चीन में विदेशी मीडिया के प्रति बढ़ते गुस्से और संदेह का एक दुखद संकेत हैं। वहीं, चीनी पर्यवेक्षकों ने पत्रकारों से संबंधित इन रिपोर्टों का खंडन किया। बता दें कि हेनान चीन के सबसे अधिक आबादी वाले और सबसे गरीब प्रांतों में से एक है, जिसमें 99 मिलियन निवासियों का डेरा है। हेनान प्रांत में बड़ी संख्या में खेत और कारखाने हैं। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि मध्य चीन के हेनान प्रांत में मूसलाधार बारिश से लगभग 30 लाख लोग प्रभावित हुए हैं, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई और कई लापता हैं।

chat bot
आपका साथी