चीन के सीमावर्ती शहरों में बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, रूस में मौतों का नया रिकार्ड

चीन ने 10 दिन पहले मौजूदा प्रकोप की शुरुआत के बाद से कोविड ​​-19 के लगभग 250 स्थानीय रूपों के प्रसारण की सूचना दी है। चीन के उत्तर-पश्चिम में दूरदराज के शहरों में संक्रमण फैला हुआ है। चीन में 26 अक्टूबर को 50 नए स्थानीय मामले सामने आए।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 04:29 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 09:46 PM (IST)
चीन के सीमावर्ती शहरों में बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, रूस में मौतों का नया रिकार्ड
चीन के उत्तर-पश्चिम में झरझरा अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के साथ दूरदराज के शहरों में संक्रमण फैला हुआ है।

 बीजिंग, रायटर। राजधानी बीजिंग के बाद कोरोना संक्रमण ने चीन के उत्तर-पश्चिम में अंतरराष्ट्रीय सीमा के करीब स्थित शहरों में भी तेजी से पांव पसारना शुरू कर दिया है। पिछले 10 दिनों के दौरान चीन में संक्रमितों की संख्या 250 के करीब हो गई है। उधर, पोलैंड में अप्रैल के बाद पहली बार दैनिक संक्रमितों का आंकड़ा आठ हजार को पार कर गया, जबकि रूस में दैनिक मौतों का नया रिकार्ड बना है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, चीन में 16 अक्टूबर को लंबे अंतराल के बाद कोरोना के कई मामले सामने आए थे और उसके बाद 26 अक्टूबर को पहली बार स्थानीय स्तर पर कोरोना संक्रमण के 50 नए मामले सामने आए। हालांकि, जुलाई-अगस्त के दौरान 1,200 स्थानीय मामले सामने आए थे, जबकि जनवरी में यह आंकड़ा दो हजार के करीब था।

चीन ने कहा कि कोविड-19 फरवरी में विंटर ओलिंपिक के आयोजन में बड़ी बाधा है। उसने कोरोना संक्रमण के मौजूदा प्रसार को बाहर से आए वैरिएंट का नतीजा बताया है। बीजिंग जैसे शहरी इलाकों में तो जांच व क्वारंटाइन के जरिये कोरोना संक्रमण के प्रसार पर रोक लगाई जा सकती है, लेकिन दूरस्थ इलाकों में अंकुश लगाना मुश्किल है।

सीमावर्ती शहरों का बुरा हाल

बीजिंग जैसे अमीर शहरों ने संभावित मामलों को जल्दी से अलग कर और उनका टेस्ट कर संक्रमण की संख्या को कम रखने में कामयाबी हासिल की है। लेकिन छोटे सीमावर्ती शहर अपेक्षाकृत कम संसाधनों से लैस होने के साथ-साथ विदेशों से आयातित संक्रमण के उच्च जोखिम से जूझ रहे हैं। कोविड के प्रति चीन की कोई सहानुभूति न होने के कारण अधिक गंभीर और लंबे समय तक व्यवधान का सामना करना पड़ा है।

एजिना में लगाया गया लाकडाउन

कोविड से पहले मंगोलिया के साथ चीन की सीमा पर एजिना बैनर ने 2019 में 80 लाख आगंतुकों को देखा था, जहां सूखे जंगल जैसे आकर्षण का केंद्र थे जो अक्टूबर में सुनहरे पीले रंग में बदल गए। नवीनतम कोविड प्रकोप से 36,000 निवासियों की बस्ती बुरी तरह प्रभावित हुई है। एक स्थानीय अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि एजिना पिछले हफ्ते से लाकडाउन में चला गया, जिससे लगभग 10,000 पर्यटक जाने में असमर्थ हैं। उन आगंतुकों में से लगभग आधे 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं।

एजिना के एक स्वास्थ्य अधिकारी फैन मेंगगुआंग ने बताया कि एजिना बैनर में कम चिकित्सा कर्मचारी और वायरस नियंत्रण कर्मचारी हैं। चूंकि एजिना बड़ा शहर है लेकिन आबादी कम है। इसके लिए अपनी सीमा को सील करना मुश्किल है। इस साल कई घरेलू प्रकोपों ​​से प्रभावित युन्नान के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत के रुइली में चीन में अब तक के सबसे कठिन प्रतिबंध लगाया गया। रुइली ने बुधवार को कहा कि जो लोग कुछ आवश्यक कारणों से शहर छोड़ना चाहते हैं, उन्हें जाने से कम से कम सात दिन पहले केंद्रीकृत सुविधाओं पर छोड़ देना चाहिए।

पोलैंड में पहली बार संक्रमण के दैनिक मामले आठ हजार पार

उधर, पोलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि अप्रैल के बाद पहली बार दैनिक संक्रमितों का आंकड़ा 8,361 हो गया, जबकि 133 लोगों की मौत हो गई। हंगरी में भी अप्रैल के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा 3,125 मामले सामने आए। स्वीडन ने 65 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए बूस्टर डोज का एलान किया है। एपी के अनुसार, रूस में पिछले 24 घंटे के दौरान रिकार्ड 1,123 लोगों की मौत हुई, जबकि संक्रमण के 36,582 नए मामले सामने आए।

जर्मनी की संसद ने कोविड-19 महामारी के कारण लागू राष्ट्रीय आपदा की अवधि में अब और विस्तार नहीं करने का फैसला किया है। यह अवधि अगली महीने समाप्त हो रही है। कोरोना महामारी के बाद वहां मार्च 2020 में राष्ट्रीय स्तर पर महामारी की स्थिति की घोषणा की गई थी।

chat bot
आपका साथी