चीन ने 600 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली मैग्लेव ट्रेन को किया लॉन्च, जमीन पर दौड़ने वाला सबसे तेज वाहन

विश्व स्तर पर सबसे तेज जमीनी वाहन की एक हाई-स्पीड मैग्लेव ट्रेन जो 600 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति में सक्षम है चीन ने अनावरण उसका किया। हाई-स्पीड मैग्लेव ट्रेन किंगदाओ शेडोंग प्रांत चीन में 20 जुलाई 2021 को चित्रित किया गया है

Ashisha SinghTue, 20 Jul 2021 08:41 PM (IST)
चीन ने 600 किलोमीटर प्रति घंटे की हाई स्पीड मैग्लेव ट्रेन का अनावरण किया

बीजिंग, रायटर। विश्व स्तर पर सबसे तेज गति से चलने वाली मैग्लेव ट्रेन, जो 600 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति से चलने में सक्षम है, को चीन ने लॉन्च किया है। हाई-स्पीड मैग्लेव ट्रेन की शुरुआत शेडोंग प्रांत के किंगदाओ में 20 जुलाई, 2021 को हुई।

चीनी राज्य मीडिया में की गई मैग्लेव ट्रेन की घोषणा

हवा की तेज गति के साथ जमीन पर उड़ान भरने वाली मैग्लेव ट्रेन की चीनी राज्य मीडिया ने 20 जुलाई, 2021 को घोषणा की गई। इस घोषणा में बताया गया कि चीन ने एक मैग्लेव ट्रेन का अनावरण किया है जो 600 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति में सक्षम है। साथ ही बताया गया कि अधिकतम गति उस ट्रेन को चीन द्वारा स्व-विकसित है और तटीय शहर क़िंगदाओ में निर्मित करेगी, जो विश्व स्तर पर सबसे तेज़ जमीनी वाहन है।

चीन में मैग्लेव ट्रेन

चीन लगभग दो दशकों से बहुत सीमित पैमाने पर विद्युत-चुंबकीय बल की तकनीक का उपयोग कर रहा है। शंघाई, चीन में, एक छोटी मैग्लेव लाइन है जो उसके एक हवाई अड्डे से शहर तक जाती है। जबकि चीन में अभी तक कोई अंतर-प्रांत या अंतर-शहर मैग्लेव लाइनें नहीं हैं, जो उच्च गति का अच्छा उपयोग कर सकें, चेंगदू और शंघाई सहित कुछ शहरों ने इसका विस्तार करने के लिए अनुसंधान करना शुरू कर दिया है।

क्या है मैग्लेव ट्रेन

मैग्लेव ट्रेन, विद्युत-चुंबकीय बल के उपयोग के साथ, शरीर और रेल के बीच बिना किसी संपर्क के ट्रैक से ऊपर उठती है। हालांकि उच्च लागत के साथ ट्रैक इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतरीन है। मैग्लेव तकनीक की मदद से, ट्रेन मैग्नेट के एक गाइडवे के साथ यात्रा करती है जो चुंबक की स्थिरता और गति को नियंत्रित करता है।

मुख्य विवरण:

• 600 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चीन में मैग्लेव ट्रेन को बीजिंग से शंघाई तक ट्रेन से जाने में केवल 2.5 घंटे का समय लगेगा। यह 1,000 किलोमीटर (620 मील) से अधिक की यात्रा है।

• तुलनात्मक रूप से, यात्रा में हवाई जहाज से 3 घंटे और हाई-स्पीड रेल द्वारा 5.5 घंटे की होगी।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.