अब कोरोना से चीन के हेबेई में हड़कंप, शादी अंतिम संस्कार जैसे कार्यक्रमों पर पाबंदी, भारतीय दूतावास में भी सतर्कता

चीन ने हेबेई प्रांत में शादी अंतिम संस्कार और अन्य पारिवारिक आयोजनों पर लोगों के जुटने को लेकर कड़ी पाबंदी लागू की है। यही नहीं भारतीय दूतावास में 26 जनवरी को होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह को सीमित कर दिया गया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 04:59 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 05:04 PM (IST)
अब कोरोना से चीन के हेबेई में हड़कंप, शादी अंतिम संस्कार जैसे कार्यक्रमों पर पाबंदी, भारतीय दूतावास में भी सतर्कता
चीन ने हेबेई प्रांत में आयोजनों पर लोगों के जुटने को लेकर कड़ी पाबंदी लागू की है।

बीजिंग, एजेंसियां। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों से चीन के हेबेई प्रांत ने हड़कंप की स्‍थ‍िति हैं। कोरोना के लौटने की आंशंका से खौफजदा चीन ने इस प्रांत में शादी, अंतिम संस्कार और अन्य पारिवारिक आयोजनों पर लोगों के जुटने को लेकर कड़ी पाबंदी लागू की है। यही नहीं उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई किए जाने की चेतावनियां भी दी गई हैं। वहीं चीन में तेजी से बढ़ते कोरोना के कारण भारतीय दूतावास में 26 जनवरी को होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह को सीमित कर दिया गया है।

नई पाबंदियां लागू

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट में कहा गया है कि उच्च सुरक्षा वाले हेबेई प्रांत के हाईकोर्ट द्वारा जारी नोटिस में विवरण नहीं दिया गया लेकिन कहा गया है कि संक्रमण को रोकने के लिए सभी तरह के आयोजनों का नियमन किया जाए। इस पर अमल भी शुरू हो गया है। हाल के दिनों में हेबेई में संक्रमण के सबसे गंभीर मामले सामने आए हैं। यही नहीं फरवरी में लूनर न्यू इयर के अवकाश के दौरान संक्रमण के और प्रसार रोकने के लिए उठाए गए कदमों के बीच यह नए उपाय लागू किए गए हैं।

बड़े पैमाने पर जांच, स्‍कूलों को बंद रखने के आदेश

अधिकारियों ने नागरिकों से यात्रा नहीं करने के साथ ही स्कूलों को एक हफ्ते पहले ही बंद करने के आदेश दिए हैं। यही नहीं बड़े पैमाने पर जांच भी की जा रही है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन यानी एनएचसी के मुताबिक, बीते 24 घंटों में हेबेई में संक्रमण के 54 और मामले सामने आए हैं। यही नहीं उत्तरी प्रांत जिलिन में 30 और हीलोगजियांग में सात नए केस मिले हैं। बीजिंग में संक्रमण के दो नए केस सामने आए हैं। बीजिंग की के आवासीय परिसरों में दाखिल होने से पहले संक्रमित नहीं होने का प्रमाण-पत्र दिखाने के आदेश हैं।

भारतीय दूतावास में भी सतर्कता

चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय दूतावास में 26 जनवरी को होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह को सीमित कर दिया गया है। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की राजधानी बीजिंग और उसके आसपास के शहरों में कोरोना का प्रकोप पिछले कुछ दिनों में तेजी से फिर शुरू हो गया है। यहां पर कई शहरों में लॉकडाउन लगाया गया है। भारतीय दूतावास की विज्ञप्ति के अनुसार इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में झंडारोहण के दौरान केवल स्टाफ ही मौजूद रहेगा।

तेजी से बढ़ रहा संक्रमण

आमतौर पर इसमें दूतावास के अलावा शहर में रहने वाले अनिवासी भारतीय भी भाग लेते थे। कोरोना को देखते हुए अब केवल कर्मचारी और अधिकारी ही झंडारोहण में भाग लेंगे। कोरोना की चीन से शुरूआत होने के बाद यहां पर महामारी पर काफी हद तक काबू पा लिया गया था। अब फिर बीजिंग और आसपास के शहरों में संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। यही कारण है कि हर स्तर पर सावधानी बरती जा रही है। नई पाबंदियों के बीच गणतंत्र दिवस समारोह पर भी कोरोना की काली छाया रहेगी।

chat bot
आपका साथी