चीन ने अमेरिका में कोरोना टेस्टिंग पर उठाया सवाल, वहां के तमाम जैव हथियारों की जांच पर दिया जोर

अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से फैलने वाली महामारी कोविड-19 की उत्पत्ति को लेकर चीन को अमेरिका समेत पूरी दुनिया ने कठघरे में खड़ा किया हुआ है। लेकिन अब चीन में महामारी एक्सपर्ट का कहना है कि इस मामले के दूसरे चरण की जांच अमेरिका से होनी चाहिए।

By Monika MinalEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 09:30 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:00 AM (IST)
चीन ने अमेरिका में कोरोना टेस्टिंग पर उठाया सवाल, वहां के तमाम जैव हथियारों की जांच पर दिया जोर
कोविड-19 की शुरुआत मामले की जांच अमेरिका से हो, चीनी रोग विशेषज्ञों ने दी सलाह

  शंघाई, रॉयटर्स। अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से पूरी दुनिया में फैले महामारी कोविड-19 के लिए दोषी करार चीन अब अमेरिका पर यह आरोप लगाने की कोशिश में जुट गया है। चीन के महामारी विशेषज्ञों ने कहा है कि अमेरिका के आधिकारिक तौर पर संक्रमण के मामले की घोषणा से पहले ही वहां के सात राज्यों में करीब पांच लोग कोविड-19 के चपेट में आ चुके थे लेकिन वहां शुरुआत में कोरोना टेस्टिंग की प्रक्रिया काफी धीमी थी।बता दें कि कई देशों के राजनीतिज्ञों ने चीन के लैब से कोरोना वायरस के लीक होने की संभावना को लेकर जांच पर जोर दिया है।

महामारी की उत्पत्ति को लेकर अमेरिका-चीन में तनातनी

चीन के मुख्य महामारी विशेषज्ञ जेंग गुआंग (Zeng Guang) ने ग्लोबल टाइम्स से बातचीत में बताया कि यह ध्यान अब अमेरिका की ओर जाना चाहिए जहां महामारी की शुरुआत में टेस्टिंग की प्रक्रिया काफी धीमी थी और वहां अनेक बायोलॉजिकल लैब हैं। उन्होंने कहा, 'देश में मौजूद सभी जैव हथियारों की जांच की जानी चाहिए।' बुधवार को अमेरिकी अध्ययन को निशाने पर लेते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान (Zhao Lijian) ने कहा कि यह संभव है कि कोविड-19 महामारी की शुरुआत कई जगहों से हुई हो और अन्य देशों को भी इसमें WHO का सहयोग करना चाहिए। महामारी की उत्पत्ति को लेकर अमेरिका व चीन के बीच राजनीतिक तनाव शुरू हो गया।

अमेरिका में जांच का अगला चरण 

चीन के वरिष्ठ महामारी विशेषज्ञ (senior Chinese epidemiologist) ने कहा है कि कोविड-19 की उत्पत्ति की जांच के अगले चरण में अमेरिका (United States) को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। दरअसल एक अध्ययन के अनुसार दिसंबर 2019 में कोरोना वायरस संक्रमण फैलने लगा थ। यह जानकारी स्थानीय मीडिया ने गुरुवार को दी। इस सप्ताह यह अध्ययन अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ (NIH) में प्रकाशित हुई थी। इसके अनुसार, अमेरिका में पहले कोविड-19 का मामला आधिकारिक तौर पर घोषित किए जाने से कई सप्ताह पहले ही पांच अमेरिकी राज्यों में कम से कम 7 लोग SARS-CoV-2 से संक्रमित थे।

दूसरे देशों से फ्रोजन फूड के जरिए आया संक्रमण: चीन

चीन और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा किया गया संयुक्त अध्ययन मार्च में प्रकाशित हुआ था जिसके अनुसार कोविड-19 की उत्पत्ति देश के जंगली जीवों के व्यापार से जुड़ा है। इसमें चमगादड़ से कोरोना वायरस का मनुष्यों में पहुंचने का जरिया जीव की किसी अन्य प्रजाति को बताया गया। लेकिन बीजिंग का कहना है कि चीन में कोविड-19 दूसरे देशों से आए संक्रमित फ्रोजन फूड के जरिए आया। वुहान में 2019 के अंत में इस संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। चीन को इसके लिए काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। दुनिया में महामारी बने कोविड-19 के लिए अमेरिका समेत अन्य देशों ने चीन पर पारदर्शिता की कमी को लेकर आरोप लगाया।

chat bot
आपका साथी