बारिश से प्रभावित हेनान में आपातकालीन बचाव और आपदा राहत के लिए आगे आया चीन

चीन ने राज्य बाढ़ नियंत्रण और सूखा राहत मुख्यालय और एमईएम ने राष्ट्रीय खाद्य और सामरिक रिजर्व प्रशासन के साथ समन्वय किया और स्थानीय बाढ़ नियंत्रण और आपातकालीन बचाव कार्य का समर्थन करने के लिए हेनान के बाढ़ नियंत्रण आपूर्ति के लिए आगे आया।

Ashisha SinghFri, 23 Jul 2021 03:56 PM (IST)
बारिश से प्रभावित हेनान में आपातकालीन बचाव और आपदा राहत के लिए आगे आया चीन

बीजिंग, एएनआई। चीन के मध्य प्रांत हेनान में रिकॉर्ड बारिश से कहर बरपाया हुआ है। जिसमें चीन ने अपने आपातकालीन बचाव और आपदा राहत प्रयासों को तेज कर दिया। हेनान के अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि मूसलाधार बारिश ने पिछले सप्ताहांत से हेनान प्रांत को प्रभावित किया है, जिससे सैकड़ों हजारों लोग विस्थापित हुए हैं और 1.22 बिलियन युआन (लगभग 190 मिलियन डॉलर) का आर्थिक नुकसान हुआ है।

हेनान में आपदा का संकट

हेनान में मूसलाधार बारिश के कारण आपदा का संकट गहराता जा रहा है। हेनान चीन के सबसे अधिक आबादी वाले और सबसे गरीब प्रांतों में से एक है, जिसमें 99 मिलियन निवासियों का डेरा है। हेनान प्रांत में बड़ी संख्या में खेत और कारखाने हैं। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि मध्य चीन के हेनान प्रांत में मूसलाधार बारिश से लगभग 30 लाख लोग प्रभावित हुए हैं, जिसमें 33 लोगों की मौत हो गई और आठ अभी भी लापता हैं। वहीं वर्षा के पानी ने 215,200 हेक्टेयर से अधिक फसलों को नुकसान पहुंचाया है, जिससे लगभग 1.22 बिलियन युआन (लगभग 188.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर) का प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान हुआ है। फिलहाल समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय (एमईएम) ने पांच प्रांतों और शहरों से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जल बचाव में विशेषज्ञता के साथ 510 अग्निशामकों की एक और टीम को तैनात किया है।

चीन ने बढ़ाए आपदा प्रबंधन के क़दम

हेनान और अन्य क्षेत्र बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। चीन ने राज्य बाढ़ नियंत्रण और सूखा राहत मुख्यालय और एमईएम ने राष्ट्रीय खाद्य और सामरिक रिजर्व प्रशासन के साथ समन्वय किया और स्थानीय बाढ़ नियंत्रण और आपातकालीन बचाव कार्य का समर्थन करने के लिए हेनान बाढ़ नियंत्रण आपूर्ति के लिए आगे आया। चीन द्वारा बाढ़ आपदा प्रबंधन के लिए हमला नौकाएं, जीवन जैकेट, बिजली जनरेटर और पंप भेजे गए।

मुख्यालय ने लोगों की सुरक्षा और संपत्ति को प्रभावी ढंग से सुनिश्चित करने के लिए बाढ़ नियंत्रण, आपातकालीन बचाव और आपदा राहत में हर संभव प्रयास करने पर भी जोर दिया।

चीन की आपदा प्रबंधन टीम ने स्थानीय अधिकारियों के साथ स्थानीय ग्रामीणों को बचाने के लिए नावों और पुलों को भेजने के लिए काम किया और घरों और बुनियादी ढांचे को नुकसान और कर्मियों के स्थानांतरण और पुनर्वास के काम का निरीक्षण करने के लिए डेंगफेंग शहर का दौरा किया।

इसने संबंधित स्थानीय अधिकारियों से आपदा से प्रभावित लोगों की बुनियादी आजीविका सुनिश्चित करने के लिए जल निकासी में तेजी लाने, संचार और परिवहन व्यवधानों की समस्या को हल करने और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सामग्री आवंटित और वितरित करने का आग्रह किया। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.