चीन ने कहा, ताइवान-हांगकांग-शिनजियांग से जुड़े मामलों में दखल ना दे अमेरिका

बैठक के दौरान दोनों पक्ष रणनीतिक संचार को मजबूत करने मतभेदों को दूर करने टकराव से बचने पारस्परिक लाभ और जीत के परिणाम की तलाश करने और चीन-अमेरिका को साथ लाने के लिए कार्रवाई करने पर सहमत हुए।

By Neel RajputEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 12:52 PM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 12:52 PM (IST)
चीन ने कहा, ताइवान-हांगकांग-शिनजियांग से जुड़े मामलों में दखल ना दे अमेरिका
चीनी शीर्ष राजनयिक यांग जिएची के साथ अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन की बैठक

ज्यूरिख, एएनआइ। चीन ने अमेरिका को ताइवान, हांगकांग और शिनजियांग समेत बीजिंग के आंतरिक मामलों से दूर रहने को कहा है। चीनी शीर्ष राजनयिक यांग जिएची ने अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने वाशिंगटन से ताइवान, हांगकांग और शिनजियांग से संबंधित मुद्दों समेत बीजिंग के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करने का आह्वान किया।

चीनी मीडिया ने बताया कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो के सदस्य यांग और सुलिवन ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। बैठक के दौरान दोनों पक्ष रणनीतिक संचार को मजबूत करने, मतभेदों को दूर करने, टकराव से बचने, पारस्परिक लाभ और जीत के परिणाम की तलाश करने और चीन-अमेरिका को साथ लाने के लिए कार्रवाई करने पर सहमत हुए। ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, संबंध ध्वनि और स्थिर विकास के सही रास्ते पर वापस आ गए हैं।

बैठक के दौरान, यांग ने ताइवान, हांगकांग, शिनजियांग, तिब्बत और मानवाधिकारों के साथ-साथ समुद्री मुद्दों पर चीन की स्थिति को उजागर किया। संयुक्त राज्य अमेरिका से चीन की संप्रभुता, सुरक्षा और विकास हितों का सम्मान करने और उपरोक्त मुद्दों पर हस्तक्षेप बंद करने का आग्रह किया।

चीन के आंतरिक मामलों में दखल देने के मुद्दे पर यांग ने कहा, 'हम चीन-अमेरिकी संबंधों को प्रतिस्पर्धा के रूप में परिभाषित करने का विरोध करते हैं। चीन, अमेरिका से उसकी संप्रभुता, सुरक्षा और विकास हितों का सम्मान करने का आग्रह करता है।'

इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि वह दोनों देशों के बीच जिम्मेदार प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने के लिए वरिष्ठ स्तर पर चीन के साथ जुड़ना जारी रखेगा। व्हाइट हाउस के एक बयान के मुताबिक, सुलिवन ने स्पष्ट किया कि जब हम अपनी राष्ट्रीय ताकत में निवेश करना जारी रखेंगे और अपने सहयोगियों एवं भागीदारों के साथ मिलकर काम करेंगे, तो हम जिम्मेदार प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने के लिए एक वरिष्ठ स्तर पर पीआरसी (पीपुल्स रिपब्लिक आफ चाइना) के साथ जुड़ना जारी रखेंगे।' हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच संबंध खराब हुए हैं। अमेरिका ने कई मंचों पर शिनजियांग, हांगकांग और ताइवान में अधिकारों के उल्लंघन के मुद्दों को उठाया है।

chat bot
आपका साथी