वैश्विक टीकाकरण के लिए चीन दान करेगा ‘दो अरब’ कोविड-19 टीके, अमेरिकी ने भी जताई है प्रतिबद्धता

वैश्विक स्तर पर कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ती करने के लिए चीन ने करीब दो अरब टीके उपलब्ध कराने की बात कही है। राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अंतरराष्ट्रीय कोविड-19 वैक्सीन सहयोग मंच को एक संदेश में कहा है कि चीन कोवैक्स वैश्विक वैक्सीन वितरण योजना के लिए 100 मिलियन डॉलर देगा।

By Amit KumarEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 11:15 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 11:15 PM (IST)
वैश्विक टीकाकरण के लिए चीन दान करेगा ‘दो अरब’ कोविड-19 टीके, अमेरिकी ने भी जताई है प्रतिबद्धता
China aims to provide 2 billion covid19 vaccine doses

बीजिंग,रॉयटर्स: विश्व के जरूरत मंद देशों में कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ती करने के लिए चीन ने करीब दो अरब टीके उपलब्ध कराने की बात कही है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय कोविड-19 वैक्सीन सहयोग मंच को लिखे अपने एक संदेश में कहा है कि, चीन कोवैक्स वैश्विक वैक्सीन वितरण योजना के लिए 100 मिलियन डॉलर का योगदान देगा। आपको बता दें, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने जुलाई के अंत में अपने एक बयान में कहा था कि चीन ने जरूरतमंद देशों में 70 करोड़ से अधिक टीकों की आपूर्ति करेगा।

टीकाकरण को तेज करने की कवायद

वहीं, इस साल ब्रिटेन के कार्बिस बे में जी-7 शिखर सम्मेलन के पहले दिन उम्मीद जाहिर की गई थी कि, जी-7 देश विश्व के गरीब देशों को एक अरब टीके उपलब्ध कराएंगे। ताकि, वैश्विक टीकाकरण अभियान तेज हो सके। इसी क्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कोविड-19 वैक्सीन की 50 करोड़ डोज गरीब देशों में उपलब्ध करने पर प्रतिबद्धता जताई थी। जी-7 में अमेरिका और ब्रिटेन के अलावा कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान भी शामिल हैं। आंकड़ों के मुताबकि, अमेरिका ने अब तक पांच करोड़ 98 लाख कोविड-19 टीके दान के रूप में दिए हैं। वहीं, चीन दो करोड़ 42 लाख खुराको का दान दे चुका है।

एशियाई देशों को मिलेगी अमेरिकी वैक्सीन

गौरतलब है कि, अमेरिका की एक घोषणा के मुताबिक वो कोरोना के खिलाफ जंग में वैश्विक स्तर पर करीब 50 करोड़ वैक्सीन की खुराकें इस्तेमाल के उपलब्ध कराएगा। अमेरिका की इस घोषणा के तहत भारत और बांग्लादेश जैसे 18 एशियाई देशों में ढेड़ करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराकें दी जाएंगी। बता दें, अमेरिका द्वारा पूर्व में आवंटित किए गए ढाई करोड़ टीकों को मिलाकर बाइडन प्रशासन अब तक 8 करोड़ वैक्सीन की खुराकें वितरित करने के संबंध में घोषणा कर चुका है।

अमेरिका लगातार करेगा वैक्सीन आपूर्ती

वैश्विक स्तर कोरोना महामारी को समाप्त करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ने बीते महीन जून के अंत तक वैक्सीन को देने की घोषणा की थी। वहीं, व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, पूरे विश्व में कोरोना महामारी के खिलाफ जंग को जारी रखते हुए बाइडन ने पूरी दुनिया को इस्तेमाल के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराने में मदद का वादा किया है।

chat bot
आपका साथी