Earthquake in China :चीन के युन्नान प्रांत में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता

चीन में एक बार फिर भूकंप के तेज झटते महसूस किए गए। देश के युन्नान प्रांत में शनिवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.0 मापी गई है। इस बात की जानकारी चाइना भूकंप नेटवर्क सेंटर ने दी है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 05:34 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 05:35 PM (IST)
Earthquake in China :चीन के युन्नान प्रांत में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता
चीन के युन्नान प्रांत में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता। फाइल फोटो।

बीजिंग, एजेंसी। चीन में एक बार फिर भूकंप के तेज झटते महसूस किए गए है। देश के युन्नान प्रांत में शनिवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.0 मापी गई है। इस बात की जानकारी चीन भूकंप नेटवर्क सेंटर ने दी है। सीईएनसी के अनुसार, भूकंप का केंद्र युन्नान प्रांत में स्थित यिंगजियांग काउंटी से 24.96 डिग्री उत्तरी लैटीट्यूड और 97.89 डिग्री पूर्वी लैटीट्यूड पर 16 किमी की गहराई पर देखा गया। भूकंप के झटके बीजिंग के समय के अनुसार शाम 6 बजे महसूस किए गए हैं।

जान-माल के नुकसान की खबर नहीं

चीन भूकंप नेटवर्क सेंटर से मिली जानकारी के मुताबिक युन्नान प्रांत के यिंगजियांग काउंटी में शनिवार को आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.0 मापी गई है। फिलहाल जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। भूकंप के झटके शाम को 6 बजे (बीजिंग समय) महसूस किए गए। भूकंप की जानकारी मिलते ही लोगों में दहशत फैल गई और अपने-अपने घरों से बाहर निकल गए। युन्नान में पिछले महीने भी तीव्र भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

चीन भूकंप नेटवर्क सेंटर ने दी जानकारी

बता दें कि, चीन के युन्नान प्रांत में अक्सर भूकंप आता रहता है। इसी साल 21 मई दिन शुक्रवार को ही चीन की सभी 12 काउंटी और शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए लेकिन यांग्बी सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ थी। यांग्बी काउंटी में दो लोगों की और योंगपिंग काउंटी में एक व्यक्ति की मौत हुई थी। भूकंप से 20,192 मकानों में रह रहे करीब 72,317 निवासी प्रभावित हुए थे। 21 मई को युन्नान प्रांत में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 रही थी। इस भूकंप का केंद्र उत्तर-पश्चिम के दाली शहर में था। चीन भूकंप नेटवर्क सेंटर के मुताबिक साल 2020 में भी युन्नान में 5.0 की तीव्रता का भूकंप आया था। इसमें चार लोगों की मौत हो गई थी और 23 लोग घायल हुए थे।

chat bot
आपका साथी