चीन में भारी बारिश में गई 33 लोगों की जान, आर्थिक स्थिति पर भी पड़ा असर; 75,000 हेक्टेयर फसलें तबाह

बारिश के कारण हेनान प्रांत में नौ बड़े जलाशयों और 40 मध्यम आकार के जलाशयों में पानी का स्तर बाढ़ के खतरे के निशान को पार कर गया है। वहीं कई नदियों में भी बाढ़ आ गई है।

Neel RajputThu, 22 Jul 2021 11:31 AM (IST)
अत्यधिक बारिश से 12 लाख 40 हजार से ज्यादा लोग हुए प्रभावित

बीजिंग, आइएएनएस। मध्य चीन के हेनान प्रांत में मूसलाधार बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है, जबकि सात लोग लापता हैं। स्थानीय अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है। 16 जुलाई से, 89 काउंटी, शहरों और जिलों में हो रही अत्यधिक बारिश से 12 लाख 40 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने हेनान प्रांतीय बाढ़ नियंत्रण और सूखा राहत मुख्यालय के कार्यालय के निदेशक जू झोंग के हवाले से बुधवार को बताया कि लगभग 1,64,710 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

इस प्राकृतिक आपदा के कारण 75,000 हेक्टेयर फसलों को नुकसान पहुंचा है, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 542 मिलियन युआन (83 मिलियन डॉलर) का प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान हुआ है। बारिश के कारण हेनान में नौ बड़े जलाशयों और 40 मध्यम आकार के जलाशयों में पानी का स्तर बाढ़ के खतरे के निशान को पार कर गया है। वहीं, कई नदियों में भी बाढ़ आ गई है।

लगातार हो रही बारिश प्रांतीय राजधानी झेंग्झौ में गंभीर बाढ़ का कारण बन गई है, जिसके चलते सबवे संचालन बंद कर दिया गया है और रेलवे, सड़क एवं हवाई परिवहन भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। बचाव के प्रयास जारी हैं। इस बीच, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सेंट्रल थिएटर कमांड ने 5,700 से अधिक सैनिकों, सशस्त्र पुलिस सैनिकों और मिलिशिया को 30 से अधिक खतरनाक वर्गों में बचाव कार्य में मदद के लिए भेजा है। गुरुवार को प्रांतीय मौसम विज्ञान ने हेनान में दोपहर दो बजे तक और अधिक मूसलाधार बारिश का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक बारिश का अनुमान जताया है। झेंगझोऊ में शनिवार से मंगलवार तक 617.1 मिमी. तक बारिश हो चुकी है। यह पूरे साल की औसतन 640.8 मिमी. बारिश के लगभग बराबर है। ऐसी बारिश हजार साल बाद हुई है।

यह भी पढ़ें : चीन में भीषण बारिश से तबाही, हेनान प्रांत में उफनती नदी को मोड़ने के लिए सेना ने बांध को उड़ाया

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.