चीन की एक कोयला खदान में दर्दनाक हादसा, मरने वालों की संख्‍या 23 हुई, बचाव कार्य जारी

दक्षिण पश्चिम चीन में एक कोयला खदान में हुए हादसे में मरने वाालों की संख्‍या 23 पहुंच गई है। वर्ष 2013 में भी इसी खदान में जहरीली हाइड्रोजन सल्‍फाइड का रिसाव हुआ था। इस हादसे में तीन मजदूरों की मौत हो गई थी जबकि दो अन्‍य घायल हुए थे।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sun, 06 Dec 2020 10:45 AM (IST) Updated:Sun, 06 Dec 2020 10:48 AM (IST)
चीन की एक कोयला खदान में दर्दनाक हादसा, मरने वालों की संख्‍या 23 हुई, बचाव कार्य जारी
चीन में एक कोयला खदान में हुए हादसे में मरने वाालों की संख्‍या 23 पहुंची। फाइल फोटो।

चोंगकिंग, एजेंसी। दक्षिण पश्चिम चीन में एक कोयला खदान में हुए हादसे में मरने वाालों की संख्‍या 23 पहुंच गई है। बता दें कि चीन के एक कोयला खादान में कार्बन मोनोऑक्‍साइड का स्‍तर अधिक हो जाने की वजह से अब तक 23 मजदूरों की मौत हो गई। चीन की सरकारी संवाद एजेंसी शिन्‍हुआ ने बताया कि यह घटना चोंगकिंग नगर निगम के योगचआल जिले में स्थित दियाओशुइदोंग कोयाला खदान में शुक्रवार को हुई। राहत कर्मियों ने इस हादसे एक व्‍यक्ति को बचा लिया है। शिन्‍हुआ के मुताबिक वर्ष 2013 में भी इसी खदान में जहरीली हाइड्रोजन सल्‍फाइड का रिसाव हुआ था। इस हादसे में तीन मजदूरों की मौत हो गई थी, जबकि दो अन्‍य घायल हुए थे।

एजेंसी के मुताबिक कोयला खदान में यह हादस उस समय हुआ जब मजदूर गड्ढे में उपकरणों को नष्‍ट कर रहे थे। इस दौरान खदान में कार्बन मोनोक्‍साइड का स्‍तर अचानक से बढ़ने लगा। शुक्रवार को 18 मजदूरों की मौत की पुष्टि हुई थी। खदान में राहत एंव बचाव अभियान युद्ध स्‍तर पर चल रहा है। स्‍थानीय आपता प्रबंधन विभाग ने बताया कि दियाओशुइदोंग कोयला खदान में वर्ष 1975 से खनन शुरू हुआ था। वर्ष 1998 में इस खदान को एक निजी हाथों में दे दिया गया। इस प्रति वर्ष उत्‍पादन क्षमता 1,20,000 टन है।

10 नवंबर को उत्‍तर पश्चिम चीन के शानक्‍सी प्रांत में कोयले की एक अन्‍य कोयला खदान हादसे में 8 कर्मचारियों की मौत हो गई थी। बचाव दल ने बताया था जिस समय यह दुर्घटना हुई उस वक्‍त खदान में 42 मजूदर काम कर रहे थे। 34 श्रम‍िकों को सुरक्षित निकाल लिया गया था।

chat bot
आपका साथी