कनाडा में मुस्लिम परिवार को ट्रक से कुचलने के मामले में आरोपित 20 वर्षीय पर लगा आतंकवाद का चार्ज

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने इसे घृणा का कृत्य बताते हुए आतंकवादी कृत्य कहा था। अभियोजकों ने सोमवार को कहा कि चालक पर आतंकवाद से जुड़े आरोप भी लगा दिए गए हैं। पहले वेल्टमैन पर चार लोगों की हत्या और एक हत्या के प्रयास का मामला दर्ज था।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 01:06 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 07:10 AM (IST)
कनाडा में मुस्लिम परिवार को ट्रक से कुचलने के मामले में आरोपित 20 वर्षीय पर लगा आतंकवाद का चार्ज
कनाडा में मुस्लिम परिवार को ट्रक से कुचलने के मामले में आरोपित 20 वर्षीय पर लगा आतंकवाद का चार्ज

टोरंटो, एएफपी/रायटर। कनाडा के ओंटारियो में पिछले हफ्ते रविवार रात एक ट्रक चालक द्वारा पाकिस्तानी मूल के एक परिवार को कुचल दिया था। नथानिएल वेल्टमैन नामक 20 वर्षीय चालक के खिलाफ हत्या और हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया गया था। हालांकि, इसमें अब आतंकवाद से संबंधित आरोप भी चालक के खिलाफ लगा दिए गए हैं। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने इसे घृणा का कृत्य बताते हुए आतंकवादी कृत्य भी कहा था। अभियोजकों ने सोमवार को कहा कि चालक पर आतंकवाद से जुड़े आरोप भी लगा दिए गए हैं। पहले वेल्टमैन पर चार लोगों की हत्या और एक हत्या के प्रयास का मामला दर्ज था।

इस घटना में एक किशोरी और वृद्धा समेत चार लोगों की मौत हो गई जबकि नौ वर्षीय एक लड़के का अस्पताल में इलाज चल रहा है। पुलिस के मुताबिक, मरने वालों में दो महिलाएं, एक पुरुष और एक नाबालिग लड़की शामिल है। पुलिस सर्विस सुपरिटेंडेंट पॉल वाएट के मुताबिक, संदिग्ध शख्स और मुस्लिम परिवार में पहले कभी कोई संपर्क नहीं रहा है। कनाडा पुलिस ने इसे मुस्लिम परिवार को नियोजित तरीके से निशाना बनाया जाना कहा है।

वहीं, खुद पीएम ट्रूडो पिछले हफ्ते मंगलवार की शाम एक शोक सभा में शामिल हुए जहां हजारों लोग मौजूद थे। ये शोक सभा एक मुस्लिम परिवार ने रखी थी। पुलिस के मुताबिक उनके परिवार के चार लोगों की हत्या पूर्वनियोजित तरीके से की गई थी। इस शोक की घड़ी में पूरा समाज एक साथ खड़ा दिखाई दिया। बताया जाता है कि जिस वक्त ये हादसा हुआ सभी लोग शाम के वक्त सैर के लिए निकले थे। पुलिस के मुताबिक आरोपी ने मृतकों के धर्म की वजह से उन्हें निशाना बनाया।

आरोपित को लंदन की मस्जिद से कुछ ही दूरी पर हिरासत में लिया गया था। शोक सभी के दौरान ट्रूडो ने कहा कि यह एक शैतानी काम था लेकिन आज यहां के लोगों की रोशनी, अफजल के परिवार के जीवन की रोशनी हमे हमेशा अंधेरे से आगे निकलने के लिए प्रेरणा देगी। साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया की उनकी सरकार बिना किसी भी तरह की देर किए आरोपी के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

मुस्लिम परिवार की हत्या के बाद पीएम ट्रुडो ने देश में इस्लामोफोबिया से मुकाबले पर जोर दिया था। उन्होंने कहा था कि वह इस घटना से विचलित हो गए हैं। इस्लामोफोबिया के लिए हमारे किसी भी समुदाय में जगह नहीं है। इसके अलावा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने घटना की निंदा करते हुए कहा था कि आतंकी कारनामे से पता चलता है कि पश्चिम के देशों में इस्लामोफोबिया पांव पसार रहा है।

chat bot
आपका साथी