कोरोना से उबरने की गति तेज कर सकती है नई दवा, शोध में काफी तेजी से खत्म हुआ संक्रमण

लैंसेट रेस्पिरेटरी मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार पेगीइंटरफेरोन-लैम्ब्डा नामक दवा की एक खुराक पाने वाले पीड़ितों में महज सात दिन में चार गुना तेजी से संक्रमण खत्म हो सकता है। यह दवा इंजेक्शन के जरिये दी जाती है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Mon, 08 Feb 2021 05:26 PM (IST) Updated:Mon, 08 Feb 2021 05:31 PM (IST)
कोरोना से उबरने की गति तेज कर सकती है नई दवा, शोध में काफी तेजी से खत्म हुआ संक्रमण
दवा के विकास से कोरोना संक्रमित लोगों के उपचार को बेहतर किया जा सकता है।

टोरंटो, प्रेट्र। कोरोना वायरस (Covid-19) से मुकाबले की रफ्तार तेज करने की दिशा में कई दवाओं और उपचारों पर शोध किए जा रहे हैं। इसी कवायद में विज्ञानियों को एक प्रायोगिक एंटीवायरल दवा में संभावना दिखी है। उनका दावा है कि इस एंटीवायरल दवा की मदद से उन मरीजों में कोरोना से उबरने में उल्लेखनीय तेजी लाई जा सकती है, जिनको अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ती है। इस दवा के विकास से कोरोना संक्रमित लोगों के उपचार को बेहतर किया जा सकता है।

लैंसेट रेस्पिरेटरी मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, पेगीइंटरफेरोन-लैम्ब्डा नामक दवा की एक खुराक पाने वाले पीड़ितों में महज सात दिन में चार गुना तेजी से संक्रमण खत्म हो सकता है। यह दवा इंजेक्शन के जरिये दी जाती है।

इस उपचार में दिख रही भरपूर संभावना

कनाडा के टोरंटो सेंटर फॉर लिवर डिजीज के शोधकर्ता जॉर्डन फेल्ड ने कहा, 'इस उपचार में उस दौर में भरपूर संभावना देखने को मिली है, जब पूरी दुनिया में कोरोना के नए वैरिएंट तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे मौजूदा उपचारों और टीकों का प्रभाव कम होने की आशंका व्यक्त की जा रही है।'

शोध के दौरान वायरल लेवल में दिखी तेज गिरावट

शोधकर्ताओं के अनुसार, इस दवा से उपचार पाने वाले उन मरीजों में संक्रमण काफी तेज गति से खत्म हुआ, जिनमें वायरल लेवल उच्च स्तर पर था। इस समूह के सभी रोगियों में वायरल लेवल में तेज गिरावट देखने को मिली। यह निष्कर्ष 60 मरीजों पर किए गए एक परीक्षण के आधार पर निकाला गया है। जॉर्डन ने कहा, 'यह उपचार पाने वाले लोगों में श्वसन संबंधी लक्षणों में तेज सुधार देखने को भी मिला।' 

chat bot
आपका साथी