कनाडा में पहुंची वैक्सीन की पहली खेप, सरकार ने हाल ही में दी थी दो टीकों को मंजूरी

वैक्सीन के आगमन के बावजूद ट्रूडो ने कनाडाई लोगों से मास्क पहनने सभाओं से बचने और एक सरकारी ऐप डाउनलोड करने का आग्रह किया जिससे उपयोगकर्ताओं को पता चल सके कि क्या वे पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आए हैं।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Mon, 14 Dec 2020 08:53 AM (IST) Updated:Mon, 14 Dec 2020 08:53 AM (IST)
कनाडा में पहुंची वैक्सीन की पहली खेप, सरकार ने हाल ही में दी थी दो टीकों को मंजूरी
कनाडा में पहुंची वैक्सीन की पहली खेप, सरकार ने हाल ही में दी थी दो टीकों को मंजूरी

टोरंटो, एपी। कनाडा में फाइजर COVID-19 वैक्सीन की पहली खेप पहुंच गई है। प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रविवार देर रात एक विमान के उतारने की एक तस्वीर ट्वीट की। जिसमें बताया जा रहा था कि वैक्सीन कनाडा पहुंच गई है। कनाडा के स्वास्थ्य नियामक ने पिछले बुधवार को अमेरिकी दवा निर्माता फाइजर और जर्मनी के बायोएनटेक द्वारा बनाए गए टीके को मंजूरी दे दी थी। टीके देश भर में 14 वितरण साइटों पर ले जाए गए हैं, जहां से लोगों को मिलेंगे।

बताया गया कि क्यूबेक प्रशासन को सबसे पहले टीका मिल सकता है। यहां सोमवार सुबह से ही निवासियों को टीका लगाने के लिए तैयारी कर ली गई है। कनाडा की प्रारंभिक 30,000 वैक्सीन में से अधिक सोमवार को सीमा पार करने की उम्मीद है। कनाडाई सरकार ने हाल ही में फाइजर और बायोएनटेक के साथ अपने अनुबंध में संशोधन किया, ताकि वह इस महीने 249,000 खुराक तक ले सके।
 
वैक्सीन के आगमन के बावजूद, ट्रूडो ने कनाडाई लोगों से मास्क पहनने, सभाओं से बचने और एक सरकारी ऐप डाउनलोड करने का आग्रह किया जिससे उपयोगकर्ताओं को पता चल सके कि क्या वे पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आए हैं। उन्होंने कहा कि ये अच्छी खबर है? लेकिन हमारी कोरोना वायरस से लड़ाई जारी रहेगी। 
 
कनाडा के छह अन्य वैक्सीन निर्माताओं के साथ अनुबंध है और वर्तमान में तीन अन्य टीकों की समीक्षा कर रहा है, जिसमें एक को कनाडा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि जल्द ही मंजूरी दी जा सकती है। कनाडा ने कनाडाई लोगों के लिए जरूरत से ज्यादा खुराक का आदेश दिया है, लेकिन सरकार की योजना है कि गरीब देशों को अतिरिक्त आपूर्ति की जाए।
chat bot
आपका साथी