हृदय रोगियों के लिए सीढ़ियां चढ़ना हो सकता फायदेमंद, जानिए और क्या कहता है यह शोध

अध्ययन की प्रमुख शोधकर्ता और मैकमास्टर यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर मारीन मैकडोनाल्ड ने कहा अध्ययन में धीमी और तेज गति से सीढ़ियां चढ़ने पर गौर किया गया। इसमें सीढ़ियां चढ़ना रोगियों के लिए सुरक्षित प्रभावी और व्यावहारिक विकल्प जाहिर हुआ है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Mon, 24 May 2021 07:08 PM (IST) Updated:Mon, 24 May 2021 07:08 PM (IST)
हृदय रोगियों के लिए सीढ़ियां चढ़ना हो सकता फायदेमंद, जानिए और क्या कहता है यह शोध
हृदय रोगियों पर किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है।

ओटावा, एएनआइ। हृदय रोगियों की सेहत दुरुस्त रखने के लिए एक नया अध्ययन किया गया है। इसका दावा है कि ऐसे मरीजों के लिए सीढ़ियां चढ़ना फायदेमंद हो सकता है। इससे हृदय को उल्लेखनीय लाभ हो सकता है। मेडिसिन एंड साइंस इन स्पो‌र्ट्स एंड एक्सरसाइज पत्रिका में अध्ययन के नतीजों को प्रकाशित किया गया है।

कनाडा की मैकमास्टर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, नियमित रूप से सीढ़िया चढ़ने से हृदय की सेहत को लाभ होता है। हृदय रोगियों पर किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है।

अध्ययन की प्रमुख शोधकर्ता और मैकमास्टर यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर मारीन मैकडोनाल्ड ने कहा, 'अध्ययन में धीमी और तेज गति से सीढ़ियां चढ़ने पर गौर किया गया। इसमें सीढ़ियां चढ़ना रोगियों के लिए सुरक्षित, प्रभावी और व्यावहारिक विकल्प जाहिर हुआ है।'

उन्होंने कहा, 'कोरोना महामारी के दौर में जब, ज्यादातर लोग घरों से बाहर निकल नहीं पा रहे हैं। जिम में एक्सरसाइज करने का विकल्प भी नहीं है। ऐसे में सीढ़ियां चढ़ना और उतरना बेहतर विकल्प हो सकता है।'

शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष उन रोगियों पर अध्ययन के आधार पर निकाला है, जिनको हृदय सर्जरी का सामना करना पड़ा था। इन प्रतिभागियों को चार हफ्ते हल्के-फुल्के व्यायाम करने या सीढ़ियां चढ़ने को कहा गया था। इसके बाद नतीजों की तुलना की गई। व्यायाम करने वाले और सीढ़ियां चढ़ने वाले दोनों प्रतिभागियों के हृदय की सेहत में सुधार पाया गया। शोधकर्ताओं के अनुसार, यह ज्ञात है कि नियमित एक्सरसाइज यानी व्यायाम और संतुलित जीवनशैली से हृदय रोग के खतरे को टाला जा सकता है। 

chat bot
आपका साथी