चीन ने जासूसी के आरोप में बंद दो कनाडाई नागरिकों को किया रिहा, तीन साल पहले किया था गिरफ्तार

चीन ने कनाडाई नागरिकों को छोड़ने का फैसला हुवावै की एक शीर्ष कार्यकारी अधिकारी का अमेरिका के न्याय विभाग के साथ हुए समझौता के बाद किया जिसमें उन पर लगे आपराधिक आरोपों का समाधान निकाल लिया गया है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 02:43 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 02:43 PM (IST)
चीन ने जासूसी के आरोप में बंद दो कनाडाई नागरिकों को किया रिहा, तीन साल पहले किया था गिरफ्तार
कनाडा की तरफ से हुआवेई कार्यकारी को मुक्त करने के बाद चीन ने 2 कनाडाई जारी किए

 टोरंटो, एपी। चीन ने जासूसी के आरोप में बंद दो कनाडाई नागरिकों को रिहा कर दिया है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एलान किया कि कनाडा के नागरिक माइकल कोवरिग और माइकल स्पैवर को रिहा कर दिए गया है और वो घर वापस आ गए हैं। चीन ने लगभग तीन साल पहले दोनों नागरिकों को चीन में गिरफ्तार किया गया था।

चीन ने कनाडाई नागरिकों को छोड़ने का फैसला हुवावै की एक शीर्ष कार्यकारी अधिकारी का अमेरिका के न्याय विभाग के साथ हुए समझौता के बाद किया, जिसमें उन पर लगे आपराधिक आरोपों का समाधान निकाल लिया गया है। हुआवेई के मुख्य वित्तीय अधिकारी और कंपनी के संस्थापक की बेटी मेंग वानझोउ को अमेरिका के अनुरोध पर गिरफ्तार किया गया था। मेंग को दिसंबर 2018 में वैंकूवर हवाईअड्डे पर गिरफ्तार किया गया था।

मेंग के साथ हुए समझौते के तहत न्याय विभाग अगले साल के अंत तक उनके खिलाफ लगाए धोखाधड़ी के आरोप खारिज करेगा और इसके बदले में मेंग ने यह स्वीकार किया है कि उनकी कंपनी ने ईरान में व्यापारिक सौदों को गलत तरीके से प्रस्तुत किया। मेंग के साथ समझौते से अमेरिका, चीन और कनाडा के बीच वर्षों से चल रहा विवाद खत्म हो गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और शी चिनफिंग ने दोनों देशों के बीच तनाव कम करने का आह्वन पर यह समझौता हुआ है। बाइडन ने इस हफ्ते संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा था कि उनका नया शीत युद्ध शुरू करने का कोई इरादा नहीं है, जबकि शी ने विश्व नेताओं से कहा कि देशों के बीच विवादों को संवाद और सहयोग के जरिए हल किए जाने की आवश्यकता है।

chat bot
आपका साथी