कनाडा में 20 सितंबर को होंगे मतदान, प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने की चुनावों की घोषणा

Election in Canada कनाडा में कोरोना की नई लहर के बीच चुनाव कराए जा रहे हैं। ट्रूडो पहले की तरह देश में लोकप्रिय नहीं हैं लेकिन उनकी सरकार जिस तरह से महामारी से निपटी है उसे सफल करार दिया गया ।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Sun, 15 Aug 2021 11:45 PM (IST) Updated:Sun, 15 Aug 2021 11:55 PM (IST)
कनाडा में 20 सितंबर को होंगे मतदान, प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने की चुनावों की घोषणा
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की फाइल फोटो

टोरंटो, प्रेट्र। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने देश में चुनावों की घोषणा की है। कनाडा को विश्व के सबसे अधिक पूर्ण टीकाकरण वाले देशों में से एक होने का हवाला देकर टूडो एक बार फिर से सत्ता में लौटने का प्रयास करेंगे।

ट्रूडो ने गवर्नर जनरल से मुलाकात के बाद घोषणा की कि चुनाव 20 सितंबर को होंगे। गवर्नर जनरल रस्मी पद होता है, जो देश के प्रमुख के तौर पर ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का प्रतिनिधि होता है। ट्रूडो संसद में अधिकतर सीटों पर जीत हासिल करना चाहेंगे। उनकी लिबरल पार्टी दो वर्ष पहले अल्पमत में आ गई थी और विधेयक पारित कराने के लिए विपक्ष पर निर्भर थी।

सरकार ने लाकडाउन के बीच अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए अरबों डालर खर्च किए

कनाडा में कोविड-19 की नई लहर के बीच चुनाव कराए जा रहे हैं। ट्रूडो पहले की तरह देश में लोकप्रिय नहीं हैं, लेकिन उनकी सरकार जिस तरह से महामारी से निपटी है उसे सफल करार दिया गया। कनाडा में वर्तमान में सभी नागरिकों के लिए पर्याप्त संख्या में टीके उपलब्ध हैं। 71 फीसद से अधिक कनाडाई नागरिकों का पूर्ण टीकाकरण हो गया है और 82 फीसदी से अधिक लोगों को टीके की कम से कम एक खुराक लग चुकी है। सरकार ने लाकडाउन के बीच अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए अरबों डालर खर्च किए हैं।

ट्रूडो संसद में अधिकतर सीटों पर जीत हासिल करना चाहेंगे। उनकी लिबरल पार्टी दो वर्ष पहले अल्पमत में आ गई थी और विधेयक पारित कराने के लिए विपक्ष पर निर्भर थी। कनाडा में कोविड-19 की नई लहर के बीच चुनाव कराए जा रहे हैं। कनाडा में कोरोना की यह लहर वायरस के डेल्टा स्वरूप के कारण हो सकती है।

ट्रुडो अब लोकप्रिय नहीं रहे

वहीं, टोरंटो विश्वविद्यालय में कनाडा के इतिहास और अंतरराष्ट्रीय संबंधों के प्रोफेसर रॉबर्ट बोथवेल ने कहा कि अगर फिर से अल्पमत की सरकार आती है तो तुरंत ही कलह शुरू हो जाएगी। ट्रूडो अब लोकप्रिय नहीं रहे।

chat bot
आपका साथी