कनाडा ने चीन, रूस को बताया प्रमुख साइबर हमलों का बड़ा खतरा, बिजली आपूर्ति को जोखिम

कनाडा ने चीन रूस ईरान और उत्तर कोरिया को प्रमुख साइबर हमलों के लिए बड़ा खतरा बताया है। कनाडा ने कहा है कि ये देश इन साइबर हमलों के जरिए बिजली की आपूर्ति बाधित करने की कोशिश कर सकते हैं।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Thu, 19 Nov 2020 02:57 PM (IST) Updated:Thu, 19 Nov 2020 03:00 PM (IST)
कनाडा ने चीन, रूस को बताया प्रमुख साइबर हमलों का बड़ा खतरा, बिजली आपूर्ति को जोखिम
कनाडा ने चीन, रूस, ईरान और उत्तर कोरिया से साइबर अटैक का खतरा बताया। (फोटो: दैनिक जागरण)

ओट्टावा, रायटर। कनाडा ने चीन और कूस को साइबर हमलों का बड़ा खतरा बताया है। कनाडा ने चीन, रूस, ईरान और उत्तर कोरिया को कनाडा के लिए प्रमुख साइबर हमलों का खतरा बताया है। कनाडा ने साथ ही कि इन साइबर हमलों से ये देश बिजली आपूर्ति बाधित करने की कोशिश कर सकते हैं। संचार सुरक्षा प्रतिष्ठान (सीएसई) के संकेत खुफिया एजेंसी ने कहा कि इन देशों ने कनाडा के लिए सबसे बड़ा रणनीतिक खतरा पैदा कर दिया है।

सीएसई ने अपने दूसरे राष्ट्रीय साइबर खतरे के आकलन में कहा कि राज्य द्वारा प्रायोजित साइबर गतिविधि आम तौर पर सबसे अधिक खतरा है। सीएसई के पहले अध्ययन, 2018 में जारी किए गए, विदेशी-आधारित अभिनेताओं का उल्लेख किए बिना उनकी पहचान की। जुलाई में कनाडा, ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका ने रूसी समर्थित हैकर्स पर COVID-19 वैक्सीन डेटा चोरी करने का प्रयास करने का आरोप लगाया। चीन और रूस ने बार-बार दूसरे देशों के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे में सेंध लगाने की कोशिश से इनकार किया है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने गुरुवार को कहा कि कनाडा के दावे आधारहीन थे और चीन खुद साइबर हमलों का शिकार है। चीन के साथ कनाडा के संबंधों में पिछले दो वर्षों में उल्लेखनीय रूप से वृद्धि हुई है। सीएसई में साइबर सुरक्षा के प्रमुख स्कॉट जोंस ने संवाददाताओं को बताया कि हमारे पास निश्चित रूप से चीन से एक लंबा इतिहास है जो हमारी अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं है।

CSE ने कहा कि यह बहुत संभव नहीं था कि हैकर्स युद्ध के अभाव में बड़ी क्षति या लोगों को मारने का प्रयास करेंगे। लेकिन उन्होंने भविष्य में होने वाली गतिविधियों के लिए पूर्व स्थितिया डराने-धमकाने के रूप में महत्वपूर्ण कनाडाई संगठनों को लक्षित कर सकते हैं। राज्य-प्रायोजित अभिनेता बिजली की आपूर्ति को बाधित करने के लिए आवश्यक अतिरिक्त साइबर क्षमताओं को विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी