कोविड-19 टीकाकरण करा चुके अमेरिकी कर सकेंगे कनाडा की यात्रा, लंबे इंतजार के बाद समाप्त हुए प्रतिबंध

अब पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके अमेरिकी बिना रोक-टोक कनाडा की यात्रा कर सकते हैं। सोमवार से सभी गैर-जरूरी यात्रा के लिए कनाडा ने अमेरिकी नागरिकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं। लेकिन संयुक्त राज्य ने कनाडा के नागरिकों के लिए प्रतिबंध अभी भी बरकरार रखा हुआ है।

By Amit KumarEdited By: Publish:Mon, 09 Aug 2021 10:52 PM (IST) Updated:Mon, 09 Aug 2021 10:52 PM (IST)
कोविड-19 टीकाकरण करा चुके अमेरिकी कर सकेंगे कनाडा की यात्रा, लंबे इंतजार के बाद समाप्त हुए प्रतिबंध
Canada allows entry of fully vaccinated Americans

ओटावा, एजेंसियां: अब पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके अमेरिकी बिना रोक-टोक कनाडा की यात्रा कर सकते हैं। सोमवार से सभी गैर-जरूरी यात्रा के लिए कनाडा ने, अमेरिकी नागरिकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं। लेकिन संयुक्त राज्य ने कनाडा के नागरिकों के लिए प्रतिबंध अभी भी बरकरार रखा हुआ है।

यात्रा के लिए टीकाकरण अनिवार्य

जानकारी के मुताबिक, कनाडा की यात्रा करने के लिए अमेरिकी नागरिक और स्थायी निवास परमिट वाले लोगों का पूरी तरह से टीकाकरण अनिवार्य है। साथ ही दुनिया के सबसे लंबी और व्यस्त अमेरिका-कनाडा सीमा को पार करने के लिए अधिकत्म तीन दिन पुरानी कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट की भी जरूरत होगी और आगमन के दौरान एक ऐप पर यात्रियों को तमाम तरह की जानकारी भी देनी होंगी और यात्रियों को कनाडाई सीमा सेवा के पास पंजीकरण भी करना होगा। फिलहाल अभी ये साफ नहीं है कि, कितने लोगों को कनाडा में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। कनाडाई सीमा सेवा के प्रवक्ता रेबेका पर्डी के मुताबिक, एजेंसी सीमा पर खड़े लोगों को ज्यादा प्रतीक्षा कराने का गंभीर जोखिम नहीं उठाएगी। उन्हें कनाडा के नागरिकों कि स्वास्थ्य और सुरक्षा की चिंता है।

अमेरिका भी दे सकता है प्रतिबंधों में ढील

आपकों बता दें, कोविड-19 संक्रमण पर नियंत्रण लगाने के मद्देनजर मार्च 2020 से यू.एस.-कनाडाई सीमा को गैर-आवश्यक यात्राओं के लिए बंद कर दिया गया था। जिसे अब कनाडा ने खोल दिया है, लेकिन अमेरिका ने प्रतिबंधों को बरकरार रखा है, आशंका जताई जा रही है कि, अमेरिका कम से कम अगस्त के अंत तक कनाडाई लोगों के लिए सभी गैर-आवश्यक यात्राओं पर प्रतिबंध बनाए रखेगा। अमेरिका द्वारा ये प्रतिबंध मैक्सिकन सीमा पर भी लागू किए गए हैं। खबरों के मुताबिक, अमेरिकी सरकार यात्रा प्रतिबंधों में धीरे-धीरे ढील देने की तैयारी कर रही है। लेकिन मुख्य आवश्यकता यह होगी कि, अमेरिका आने वाले सभी विदेशी यात्रियों का कोरोनावायरस टीकाकरण पूरा होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी