कनाडा : ब्रिटिश कोलंबिया में भीषण गर्मी से लोगों का बुरा हाल, टूटा कई सालों का रिकॉर्ड

तटीय शहर वैंकूवर में रविवार को दोपहर में तापमान 31 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। इस दौरान कई लोग समुद्र तट की ओर चले गए हालांकि भीषण गर्मी के कारण भीड़ सामान्य से थोड़ी कम ही दिखाई दी।

By Neel RajputEdited By: Publish:Mon, 28 Jun 2021 09:36 AM (IST) Updated:Mon, 28 Jun 2021 09:36 AM (IST)
कनाडा : ब्रिटिश कोलंबिया में भीषण गर्मी से लोगों का बुरा हाल, टूटा कई सालों का रिकॉर्ड
पश्चिमी कनाडा के अधिकांश हिस्सों में गर्मी को लेकर दी गई चेतावनी

वैंकुवर, एपी। दक्षिणी ब्रिटिश कोलंबिया के अंदरूनी हिस्से में स्थित लिटन (Lytton) के गांव में रविवार को तापमान बढ़कर 46.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। इसके साथ ही 1937 का वह रिकॉर्ड टूट गया है जब सस्केचेवान में 45 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया था।

पश्चिमी कनाडा के अधिकांश हिस्सों में गर्मी बढ़ने को लेकर चेतावनी भी दी जा रही है। मौसम एजेंसी का कहना है कि ब्रिटिश कोलंबिया में दैनिक तापमान के कई रिकॉर्ड टूट गए हैं। हालांकि एनवायरमेंट कनाडा ने उम्मीद जताई है कि मंगलवार को तापमान में थोड़ी कमी आएगी और मौसम ठंडा होना शुरू हो जाएगा।

तटीय शहर वैंकूवर में, रविवार की दोपहर में तापमान 31 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। इस दौरान कई लोग समुद्र तट की ओर चले गए, हालांकि भीषण गर्मी में भीड़ सामान्य से थोड़ी कम दिखाई दी। यहां एक निवासी नताली मोजर ने बताया कि यहां कई लोग आस-पास के पार्कों में छाया की तलाश कर रहे थे। मोजर ने कहा कि वह विशेष रूप से गर्म मौसम के दौरान पूल का आनंद लेने के लिए आम तौर पर एक स्थानीय होटल में रहती थी, लेकिन महामारी प्रतिबंधों से यह विकल्प बाधित हो गया है।

अमेरिका में बेतहाशा गर्मी

अमेरिका में इन दिनों प्रचंड गर्मी से लोगों की हालत बुरी हो गई है। यहां पर कुछ जगहों पर तापमान में रिकॉर्ड तेजी देखी गई है। मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि पेसेफिक नॉर्थवेस्‍ट कम्‍यूनिटी को सबसे गर्म दिनों का सामना करना पड़ सकता है। हीट वेव की वजह से यहां लोगों का हाल बेहाल हो गया है। आलम ये है कि बाजारों में पोर्टेबल एसी और पंखों की बिक्री बढ़ गई है। वहीं, अस्‍पतालों ने आउटडोर वैक्‍सीन सेंटर फिलहाल के लिए बंद कर दिए गए हैं। बेसबॉल टीम ने अपने सप्‍ताहांत खेलों को भी फिलहाल के लिए स्‍थगित कर दिया है। देश के पश्चिमी राज्‍यों के अधिकतर में एक्‍सेस हीट वेव की चेतावनी भी दी गई है।

chat bot
आपका साथी