नस्लभेद की दर्दनाक घटना: कनाडा के एक रिहायशी स्कूल में मिले 215 बच्चों के कंकाल

कनाडा के स्थायी निवासियों में नस्लभेद की दर्दनाक घटना सामने आई है। वहां के एक रिहायशी स्कूल में 215 बच्चों के कंकाल बरामद हुए हैं। 1969 में कनाडा सरकार ने ईसाइयों से इस स्कूल का प्रबंध अपने हाथ ले लिया था और बाद में स्कूल बंद कर दिया।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sat, 29 May 2021 10:58 PM (IST) Updated:Sat, 29 May 2021 10:58 PM (IST)
नस्लभेद की दर्दनाक घटना: कनाडा के एक रिहायशी स्कूल में मिले 215 बच्चों के कंकाल
मरने वाले बच्चों में कुछ तीन साल के थे, कंकालों का पता राडार से लगाया गया!

संदीप सिंह धंजू, सरीं (कनाडा)। कनाडा के स्थायी निवासियों में नस्लभेद की एक दर्दनाक घटना सामने आई है। वहां के एक रिहायशी स्कूल में 215 बच्चों के कंकाल बरामद हुए हैं।

मौतों का रिकार्ड किसी भी सरकार दस्तावेज में नहीं

जानकारी के अनुसार सरीं शहर के नजदीक कैमलूप्स में स्थित स्कूल में मिले यह कंकाल उन बच्चों के हैं, जो वहां के स्थायी निवासियों के बच्चों के लिए बनाए गए रिहायशी स्कूल में पढ़ते थे। स्थानीय कबीले की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि इन मौतों का रिकार्ड किसी भी सरकार दस्तावेज में नहीं है।

मरने वाले बच्चों में कुछ तीन साल के थे, कंकालों का पता राडार से लगाया गया

कबीले के प्रमुख रोजेन कैसीमीर ने कहा कि इन मरने वाले बच्चों में कुछ तीन साल के थे। इन कंकालों का पता एक राडार के इस्तेमाल से लगाया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्थानीय म्यूजियम और रायल ब्रिटिश कोलंबिया म्यूजीयम मिलकर इन मौतों का कारण पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं।

500 बच्चे रजिस्टर्ड थे, 1969 में सरकार ने स्कूल का प्रबंध अपने हाथ में लिया, बाद में स्कूल बंद कर दिया

गौरतलब है कि 1890 से कनाडा में ऐसे स्कूल संचालित थे। उक्त शहर के इस स्कूल में सबसे ज्यादा 500 बच्चे रजिस्टर्ड थे। 1969 में कनाडा सरकार ने ईसाइयों से इस स्कूल का प्रबंध अपने हाथ ले लिया था और बाद में स्कूल बंद कर दिया।

chat bot
आपका साथी