कोरोना की उत्पत्ति पर चौतरफा घिरा चीन, डब्ल्यूएचओ बोला- जांच में करे सहयोग

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात के बाद कोरोना की जांच के लिए साक्ष्य-आधारित स्वतंत्र प्रक्रिया का समर्थन किया। बाइडन ने महामारी की उत्पत्ति की नई अमेरिकी खुफिया जांच का भी आदेश दिया है।

Manish PandeySun, 13 Jun 2021 12:47 PM (IST)
डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने चीन से कोरोना की उत्पत्ति की जांच में सहयोग करने को कहा है।

वाशिंगटन डीसी, एएनआइ। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस घेब्रेयसस ने चीन से कोविड-19 की उत्पत्ति की चल रही जांच में सहयोग करने का आह्वान किया है, ताकि वायरस की और बेहतर तरीके से जांच की जा सके। द वॉल स्ट्रीट जर्नल (डब्ल्यूएसजे) की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद डा. टेड्रोस ने ये टिप्पणी की।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने उम्मीद जताई कि जब वायरस की उत्पत्ति की जांच का अगला चरण चल रहा होगा तब बेहतर सहयोग और पारदर्शिता होगी। उन्होंने कहा, 'जैसा कि आप जानते हैं कि हमें चीनी पक्ष से सहयोग की आवश्यकता है। हमें इस वायरस की उत्पत्ति को समझने, जानने या खोजने के लिए पारदर्शिता की आवश्यकता है... रिपोर्ट जारी होने के बाद डेटा साझा करने में कठिनाइयां हो रही थी।

टेड्रोस ने आगे कहा कि जांच के अगले कदम की तैयारी चल रही है और जी-7 के नेताओं ने शनिवार को वायरस की उत्पत्ति के मुद्दे पर चर्चा की। इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिका और यूके ने कोरोना वायरस मूल के अध्ययन के अगले चरण के लिए पारदर्शी और साक्ष्य-आधारित स्वतंत्र प्रक्रिया को समर्थन दिया था।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात के बाद एक संयुक्त बयान में कहा गया, 'हम चीन सहित डब्ल्यूएचओ द्वारा बुलाए गए कोविड ​​​​-19 मूल अध्ययन के अगले चरण और भविष्य में अज्ञात मूल के प्रकोपों ​​​​की जांच के लिए पारदर्शी और साक्ष्य-आधारित स्वतंत्र प्रक्रिया का भी समर्थन करेंगे। राष्ट्रपति बिडेन ने महामारी की उत्पत्ति की नई अमेरिकी खुफिया जांच का भी आदेश दिया है।

दुनिया भर में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस की उत्पत्ति 1.5 साल बाद भी एक रहस्य बनी हुई है, संक्रमण का पहला मामला चीनी शहर वुहान में सामने आया था। अब, वैज्ञानिक और विश्व के नेता यह पता लगाने के लिए आगे की जांच का आह्वान कर रहे हैं कि क्या वायरस स्वाभाविक रूप से उत्पन्न हुआ या वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से लीक हुआ।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.