अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिका पहुंचे अफगानों का किया धन्यवाद, कहा- घर में आपका स्वागत है

अमेरिका पहुंचने पर राष्ट्रपति जो बाइडन ने सभी अफगानों का स्वागत करते हुए उनके साथ के लिए धन्यवाद दिया। बाइडन ने अफगानों की तारीफ करते हुए उनकी बहादुरी को सलाम किया और सभी से अमेरिका को अपना घर समझने के लिए कहा।

Amit KumarSat, 31 Jul 2021 09:22 PM (IST)
Welcome home, says Biden to Afghans arriving in US

वाशिंगटन,एजेंसियां: अफगानिस्तान में दो दशकों तक चले युद्ध में अमेरिकी सेना के साथ काम करने वाले दो सौ से ज्यादा अफगान, ऑपरेशन सहयोगी शरणार्थी के तहत शुक्रवार को अमेरिका पहुंच चुके हैं। उन्हें तालिबान से खतरे के चलते अमेरिका एक नया जीवन शुरू करने के लिए परिवार समेत लाया गया है। अमेरिका पहुंचने पर राष्ट्रपति जो बाइडन ने सभी अफगानों का स्वागत करते हुए, उनके साथ के लिए धन्यवाद दिया। ऑपरेशन के तहत अफगानिस्तान से आई पहली उड़ान वाशिंगटन के बाहर डलेस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी थी।

बाइडन ने अपने एक बयान में, अफगानों की तारीफ करते हुए उनकी बहादुरी को सलाम किया और सभी से अमेरिका को अपना घर समझने के लिए कहा। उन्होंने ये कहते हुए सभी अफगानों का स्वागत किया कि, घर में आपका स्वागत है। अमेरिका अफगान अनुवादकों के लिए कई और उड़ानों की योजना बना रहा है। जिन्हें वहां रहते हुए तालिबान से खतरे की आशंका है, क्योंकि अगस्त के आखिर तक अमेरिकी सेना अफगानिस्तान से पूरी तरह वापस हो जाएगी।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के मुताबिक, विशेष अप्रवासी वीजा (एसआईवी) के तहत पात्र अफगान आवेदकों के पहले समूह को वर्जीनिया स्थित सैन्य बेस फोर्ट ली में ठहराया जाएगा। एसआईवी के तहत 20हजार लोगों में से, लगभग 10हजार के लिए अभी प्रक्रिया शुरू हुई है। अधिकारियों के मुताबिक, वीजा आवेदकों को फोर्ट ली जैसे अमेरिकी सैन्य ठिकानों के साथ अन्य देशों में स्थानांतरित किया जा सकता है। ताकि वो, उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखने के साथ आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकें।

हालांकि, ऑपरेशन के तहत अमेरिकी उड़ानों का लाभ लेने के लिए चुने गए वीजा आवेदकों को खुद काबुल आना होगा। इस दौरान उन्हें कई खतरों का भी सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि तालिबान ने देश भर में चौकियां स्थापित की हैं। गौरतलब है कि, अफगानों के पहले समूह को सीधे अमेरिका लाया गया है, क्योंकि अमेरिका की खुफिया एजेंसियों द्वारा पहले ही उनको लेकर सभी तरह की सुरक्षा जाचें कर ली गई थी। अमेरिका में अपना नया जीवन शुरू करने से पहले सभी अफगानी, वर्जीनिया के फोर्ट ली में अपने वीजा आवेदनों और आवश्यक चिकित्सा जांच के अंतिम चरणों को पूरा करेंगे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.