US Prez Polls on Nov 3: चुनाव के अंतिम दौर के प्रचार में ट्रंप व बिडेन में छिड़ी जुबानी जंग

सर्वे में बिडेन के मुकाबले कुछ पिछड़ते दिख रहे 74 वर्षीय ट्रंप ने फ्लोरिडा के टेम्पा में एक रैली में कहा मैं जब तक राष्ट्रपति हूं तब तक अमेरिका समाजवादी देश नहीं बनेगा। डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बिडेन ने कहा कि ट्रंप फैला हैं रहे कोरोना व कलह

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 07:39 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 01:50 AM (IST)
US Prez Polls on Nov 3: चुनाव के अंतिम दौर के प्रचार में ट्रंप व बिडेन में छिड़ी जुबानी जंग
अमेरिकी राष्ट्रपति ने बिडेन को करार दिया बेकार उम्मीदवार।

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिका में तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार अंतिम दौर में पहुंच गया है। राष्ट्रपति पद के दोनों उम्मीदवारों डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन के बीच जुबानी जंग भी तेज हो गई है। दोनों एक-दूसरे पर तीखे बाण छोड़ रहे हैं। रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर दूसरी बार ह्वाइट हाउस पहुंचने के प्रयास में जुटे ट्रंप ने अपने प्रतिद्वंद्वी बिडेन को अमेरिकी इतिहास का सबसे बेकार प्रत्याशी करार दिया है। जबकि विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार बिडेन ने कहा कि ट्रंप रैलियों के जरिये देश में कलह और कोरोना वायरस फैला रहे हैं।

ट्रंप ने कहा- चुनाव अमेरिकी ड्रीम और समाजवादी त्रासदी के बीच है

सर्वे में बिडेन के मुकाबले कुछ पिछड़ते दिख रहे 74 वर्षीय ट्रंप ने गुरुवार को फ्लोरिडा के टेम्पा में एक रैली में कहा, 'मैं जब तक राष्ट्रपति हूं, तब तक अमेरिका समाजवादी देश नहीं बनेगा। यह चुनाव अमेरिकी ड्रीम और समाजवादी त्रासदी के बीच है। हम आपके सहयोग से मा‌र्क्सवादियों और समाजवादियों को परास्त करने जा रहे हैं। हम अमेरिकी कामगारों के लिए लड़ रहे हैं।'

ट्रंप ने कहा- मैं सबसे बेकार उम्मीदवार के खिलाफ चुनाव लड़ रहा हूं

उन्होंने कहा, 'मैं अमेरिकी राष्ट्रपति पद की राजनीति के इतिहास में सबसे बेकार उम्मीदवार के खिलाफ चुनाव लड़ रहा हूं। मुझे जीत और हार की परवाह नहीं है।' रैली में मौजूद रहीं ट्रंप की पत्नी मेलानिया ने कहा कि राष्ट्रपति का ध्यान देश के भविष्य पर केंद्रित है और उनको वोट देने का अर्थ एक बेहतर अमेरिका को मत देना होगा।

बिडेन ने कहा- ट्रंप फैला रहे हैं कोरोना व कलह

77 वर्षीय बिडेन ने भी टेम्पा में एक जनसभा को संबोधित किया और कोरोना महामारी से निपटने में ट्रंप के प्रयासों पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा, 'ट्रंप ने संक्रमण फैलाने के लिए अभी यहां कार्यक्रम किया। वह सिर्फ कोरोना वायरस फैला रहे हैं। वह अलगाव और कलह फैला रहे हैं।' पूर्व उपराष्ट्रपति बिडेन ने ट्रंप पर यह भी आरोप लगाया कि उन्होंने महामारी के खिलाफ जंग छोड़ दी है।

बिडेन के सलाहकारों में दो भारतवंशी भी

राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बिडेन के मुख्य सलाहकारों में भारतीय मूल की जानी-मानी दो हस्तियां भी शामिल हैं। अमेरिका के पूर्व सर्जन जनरल डॉ. विवेक मूर्ति और हार्वर्ड के अर्थशास्त्री राज चेट्टी बिडेन को महामारी, अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और विदेश नीति जैसे मसलों पर सलाह दे रहे हैं। डॉ. मूर्ति को पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सर्जन जनरल नियुक्त किया था।

चुनाव में दुष्प्रचार का अंदेशा

यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं ने यह अंदेशा जताया है कि चुनाव में ट्रंप और बिडेन के बारे में दुष्प्रचार किया जा सकता है। इससे तीन नवंबर को होने वाले चुनाव की पवित्रता को खतरा पैदा हो सकता है।

chat bot
आपका साथी