वॉयस ऑफ अमेरिका के प्रमुख को देना पड़ा इस्तीफा, स्टाफ ने ही उनके खिलाफ किया विद्रोह

डोनाल्ड ट्रंप ने माइकल पैक को एक साल पहले ही अंतर्राष्ट्रीय प्रसारण संस्था का प्रमुख बनाया था। पद पर नियुक्त होते ही पैक ने पूरे नेटवर्क में उथल-पुथल मचा दी थी। कई वरिष्ठ पदों पर परिवर्तन कर दिए थे।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 06:01 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 06:01 PM (IST)
वॉयस ऑफ अमेरिका के प्रमुख को देना पड़ा इस्तीफा, स्टाफ ने ही उनके खिलाफ किया विद्रोह
वॉयस ऑफ अमेरिका के प्रमुख माइकल पैक की फाइल फोटो

वाशिंगटन, एपी। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Doanald Trump) के चुने गए वॉयस ऑफ अमेरिका और उससे जुड़े नेटवर्क के प्रमुख माइकल पैक (Michael Pack) को बाइडन के शपथ लेने से पहले ही अपने पद को छोड़ना पड़ा। पैक के स्टाफ ने ही उनके खिलाफ विद्रोह कर दिया और इस्तीफा मांग लिया। 

ट्रंप ने माइकल पैक को एक साल पहले ही अंतर्राष्ट्रीय प्रसारण संस्था का प्रमुख बनाया था। पद पर नियुक्त होते ही पैक ने पूरे नेटवर्क में उथल-पुथल मचा दी थी। कई वरिष्ठ पदों पर परिवर्तन कर दिए थे। इस एजेंसी की कार्यप्रणाली और प्रबंधन को लेकर वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी आपत्ति की थी।

ज्ञात हो कि बाइडन के शपथ ग्रहण करने से पहले ही व्हाइट हाउस से लेकर अमेरिका के कई प्रमुख संस्थाओं में इस्तीफा दिए जाने का क्रम शुरू हो गया था।

बाइडन प्रशासन ने मांगा इस्तीफा

पैक ने अपने इस्तीफे में लिखा कि अमेरिका के नए प्रशासन ने मेरे इस्तीफे का अनुरोध किया, इसीलिए मैं आज दोपहर 2 बजे तक इस्तीफा दे रहा हूं। पत्र में कहा गया है कि पिछले आठ महीनों में बहुत अधिक आवश्यक सुधार किए गए। 

उनके कार्यों को लेकर पैक की जमकर हुई थी आलोचना

बता दें कि पैक ने उस समय हंगामा खड़ा कर दिया था जब उन्होंने पिछले साल एजेंसी पर कब्जा कर लिया था और व्यक्तिगत प्रसारण नेटवर्क के नेतृत्व के साथ-साथ अपने नियंत्रण के तहत सभी आउटलेट के बोर्डों को निकाल दिया था। प्रसारणकर्ताओं की बेशकीमती संपादकीय स्वतंत्रता को खतरे में डालते हुए उनके कार्यों की जमकर आलोचना की गई थी। बताते चलें कि पैक एक रूढ़िवादी फिल्म निर्माता और ट्रम्प के ऑन-टाइम राजनीतिक रणनीतिकार स्टीव बैनन के पूर्व सहयोगी हैं।

गौरतलब है कि VOA की स्थापना द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान की गई थी और इसके कांग्रेस के चार्टर में इसे अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों के लिए स्वतंत्र समाचार और जानकारी प्रस्तुत करना है।

chat bot
आपका साथी