Vivekananda Yoga University : कैलिफोर्निया में योग शिक्षा के लिए जल्द बनेगा योग विश्वविद्यालय

योग शिक्षा प्रदान करने के लिए एक योग विश्वविद्यालय जल्द ही अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में स्थापित किया जाएगा।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Thu, 21 Nov 2019 03:52 PM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 03:52 PM (IST)
Vivekananda Yoga University : कैलिफोर्निया में योग शिक्षा के लिए जल्द बनेगा योग विश्वविद्यालय
Vivekananda Yoga University : कैलिफोर्निया में योग शिक्षा के लिए जल्द बनेगा योग विश्वविद्यालय

वॉशिंगटन, पीटीआइ। प्राचीन भारतीय अभ्यास में अनुसंधान के साथ योग शिक्षा प्रदान करने के लिए एक योग विश्वविद्यालय जल्द ही अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में स्थापित किया जाएगा। भारत के योग गुरु ने कहा। उन्होंने कहा कि योग अमेरिका में प्रसिद्ध हो गया है और इसके स्टूडियो देश के विभिन्न हिस्सों में नजर आने गए हैं। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के विश्वव्यापी उत्सव के कारण पिछले कुछ वर्षों में यह प्राचीन प्रथा काफी लोकप्रिय हो गई है।

भारत में विवेकानंद योग अनुसन्धान संस्थान के एक प्रसिद्ध योग गुरु, एच आर नागेंद्र ने यहां 'इंडिया फॉर ह्यूमैनिटी' के एक कार्यक्रम में घोषणा की कि जल्द ही, हम कैलिफोर्निया में शुरू करने जा रहे हैं, विवेकानंद योग विश्वविद्यालय। भारतीय दूतावास द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोह के हिस्से के रूप में यूएस कैपिटल में किया गया था।

नागेंद्र ने कहा, सभी आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा कर लिया गया है और संगठन को अमेरिका में इस तरह के विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए सभी अपेक्षित मंजूरी मिल गई है। विश्वविद्यालय के माध्यम से, नागेंद्र ने कहा कि वह भारत से अमेरिका में योग का ज्ञान लाएंगे।

नागेंद्र ने कहा, हमें 'इंडिया फॉर ह्यूमैनिटी' को आगे लेकर बढ़ना है। भारत से इस देश के लिए हमारा योगदान अधिक से अधिक हो जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि हमारे पास महान चिकित्सा विशेषज्ञों की एक आकाशगंगा है। आयोजन के विषय का उल्लेख करते हुए, नागेंद्र ने कहा कि गांधी हमेशा 'इंडिया फॉर ह्यूमैनिटी' के समर्थक थे। उन्होंने कहा कि गांधी के दो स्तंभ 'सत्य' और 'अहिंसा' योग की दो नींव हैं। उन्होंने दर्शकों को बताया कि गांधी वास्तविक अर्थों में योग के सबसे बड़े महानतम चिकित्सक थे।

अपनी बात रखते हुए यूएस में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि शांति और अहिंसा, गांधीवादी संदेश की केंद्रबिंदु अवधारणाएं हैं, जिनके फोकस के रूप में पूरी मानवता का कल्याण होता है।

chat bot
आपका साथी