US Politics : अमेरिकी उप राष्‍ट्रपति भवन में होगी मह‍िलाओं की हनक, कमला हैरिस ने बनाई अपनी मह‍िला ब्रिगेड

संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका नवनिर्वाचित उप राष्‍ट्रपति कमला हैरिस की फाइल फोटो।

खास बात यह है कि इस बार अमेरिकी राष्‍ट्रपति भवन में महिलाओं की हनक होगी। कमला हैरिस ने अपनी महिला ब्रिगेड का ऐलान किया है।आइए जानते हैं कि कमला हैरिस की अनुभवी टीम के बारे में जिसके कंधों पर होगी एक शक्तिसाली देश की बड़ी जिम्‍मेदारी।

Publish Date:Sat, 05 Dec 2020 10:19 AM (IST) Author: Ramesh Mishra

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका की नवनिर्वाचित उप राष्‍ट्रपति कमला हैरिस ने अपनी नई टीम का गठन किया है। यह टीम वैश्विक मामलों में कमला हैरिस को सलाह देगी। कमला ने कहा कि मेरे पास अनुभवी लोगों की टीम है। हमारी टीम बेहद मजबूत है। कोरोना महामारी के बीच यह टीम अमेरिकी लोगों की सेवा करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। बता दें कि अमेरिका के होने वाले नवनिर्वाति राष्‍ट्रपति जो बाइडन और कमला हैरिस 20 जनवरी को अपना पदभार ग्रहण करेंगे। इसके पूर्व ही दोनों नेताओं ने अपनी टीम का गठन शुरू कर दिया है। खास बात यह है कि इस बार अमेरिकी उप राष्‍ट्रपति भवन में महिलाओं की हनक होगी। कमला हैरिस ने अपनी महिला ब्रिगेड का ऐलान किया है। आइए जानते हैं कि कमला हैरिस की अनुभवी टीम के बारे में जिसके कंधों पर होगी एक शक्तिशाली देश की बड़ी जिम्‍मेदारी। 

टीना फ्लोरनॉय बनीं चीफ ऑफ स्‍टाफ

 कमला हैरिस ने टीना फ्लोरनॉय को चीफ ऑफ स्‍टाफ के पद पर नियुक्‍त किया है। उन्‍होंने कहा कि टीना एक नीति विशेषज्ञ हैं। इस क्षेत्र में उनका लंबा अनुभव है। सार्वजनिक सेवा के क्षेत्र में उनका लंबा करियर ही उनको इस महत्‍वपूर्ण पद के लिए योग्‍य और सक्षम बनाता है। टीना पूर्व राष्‍ट्रपति बिल क्‍लिंटन के चीफ ऑफ स्‍टाफ के रूप में कार्य कर चुकी हैं। अमेरिकन फेडरेशन ऑफ टीचर्स संघ में वह राष्‍ट्रपित के सहायक के रूप में प्रमुख भूमिका निभाई। यह एक अंतरराष्‍ट्रीय संघ है, जिसमें 1.6 करोड़ सदस्‍य हैं। क्‍लिंटन की टीम के पहले टीना ने पिछले तीन दशकों में डेमोक्रेटिक पार्टी में कई पदों पर काम कर चुकी हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्‍ट्रीय संक्रमण समिति के प्रमुख के रूप में काम कर चुकी हैं। कमला हैरिस ने गुरुवार को कहा कि चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में मेरा पदभार टीना फ्लोरनॉय का होगा, जिनका गहरा अनुभव, सार्वजनिक नीति विशेषज्ञता और सार्वजनिक सेवा में निपुण करियर उन्हें इस महत्वपूर्ण पद के लिए योग्य बनाता है।

रोहिणी कोसोग्‍लू को अपना घरेलू नीति सलाहकार के रूप में नियुक्‍त

इस क्रम में कमला हैरिस ने रोहिणी कोसोग्‍लू को अपना घरेलू नीति सलाहकार नियुक्‍त किया है। कमला ने कहा कि रोहिणी ने केवल महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर विशेषज्ञ हैं, बल्कि सीनेट और राष्‍ट्रपति अभियान के दौरान वह मेरी सबसे करीबी और भरोसेमंद सहयोगी की भूमिका में रही हैं। रोहिणी वर्तमान समय में बाइडन-कमला की ट्रांजिशन टीम में हैरिस की वरिष्‍ठ सलाहकार के रूप में कार्य करती हैं। इसके पूर्व बाइडन-कमला के चुनावी अभियान में वरिष्‍ठ सलाहकार के रूप में कार्य किया। रोहिणी संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका की सीनेट में चीफ ऑफ स्‍टाफ के रूप में सेवा करने वाली पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी महिला थीं। उन्‍होंने सीनेट कार्यालय के लिए उप राष्‍ट्रपति चुनाव में कमला के चीफ ऑफ स्‍टाफ के रूप में कार्य किया है। रोहिणी अमेरिकी सीनेटर माइकल बेनेट की नीति सलाहकार रह चुकीं हैं।

नैन्‍सी मैकएल्‍डेनी होंगी राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

कमला हैरिस ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में राजदूत नैन्‍सी मैकएल्‍डेनी को नियुक्‍त किया है। नैन्‍सी के पास विदेश सेवा का एक लंबा कॅरियर है। उनके पास विदेश सेवा का अच्‍छा अनुभव है। विदेशों में उनकी खासी प्रतिष्‍ठा है।  कमला का कहना है कि उनका अनुभव अमेरिकी लोगों को सुरक्षित रखेगा। इसके साथ दुनियाभर में हमारे देश के हितों को आगे बढ़ाएगा।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.