H1-B Visa के लिए अमेरिका ने तैयार की इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण प्रक्रिया

अमेरिका की संघीय आव्रजन एजेंसी ने एलान किया है कि उसने 2021 के वीजा के लिए एच-1बी इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण प्रक्रिया लागू करने की तैयारी पूरी कर ली है।

By TaniskEdited By: Publish:Sat, 07 Dec 2019 07:15 PM (IST) Updated:Sat, 07 Dec 2019 07:15 PM (IST)
H1-B Visa के लिए अमेरिका ने तैयार की इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण प्रक्रिया
H1-B Visa के लिए अमेरिका ने तैयार की इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण प्रक्रिया

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका की संघीय आव्रजन एजेंसी ने एलान किया है कि उसने 2021 के वीजा के लिए एच-1बी इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण प्रक्रिया लागू करने की तैयारी पूरी कर ली है। अब वित्त वर्ष 2021 के लिए विदेशी कर्मचारियों के वास्ते एच-1बी वीजा का आवेदन करने वाली कंपनियों को ऑनलाइन पंजीकरण कराने के साथ ही 10 डॉलर का शुल्क भी देना होगा।

बता दें कि एच-1बी वीजा एक गैर अप्रवासी वीजा है, जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी कर्मचारियों को उनकी विशेषज्ञता के चलते अपने यहां काम पर रखने की अनुमति प्रदान करता है। भारत और चीन जैसे देशों के हजारों कर्मचारी अमेरिका की प्रौद्योगिकी कंपनियों में इसी वीजा के तहत काम कर रहे हैं।

आवेदनकर्ताओं का पैसा बचेगा

अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (USCIS) वित्त वर्ष 2021 के लिए एक अप्रैल 2020 से एच-1बी वीजा आवेदन लेना शुरू करेगी। एच-1बी वीजा आवेदनों को मंजूरी प्रदान करने वाली इस एजेंसी ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण प्रक्रिया से कागजी काम कम होगा और आवेदनकर्ताओं का पैसा भी बचेगा।

कर्मचारी के बारे में केवल मौलिक सूचना मांगी जाएगी

नई प्रक्रिया के तहत एच-1बी वीजा के जरिये कर्मचारी नियुक्त करने वाले नियोक्ताओं को पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी, जिसमें उनकी कंपनी और आवेदन देने वाले कर्मचारी के बारे में केवल मौलिक सूचना मांगी जाएगी।

पंजीकरण अवधि अगले साल 1 मार्च से 20 मार्च तक खोली जाएगी

एच 1 बी वीजा को अत्यधिक कुशल भारतीय पेशेवरों के बीच सबसे अधिक मांग वाला वीजा माना जाता है। यह एक गैर-आप्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी कर्मचारियों को विशेष व्यवसायों में नियोजित करने की अनुमति देता है, जिन्हें सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। हालांकि, वीजा अमेरिका में आने वाले अप्रवासी श्रमिकों के लिए नागरिकता का कोई स्थायी रास्ता प्रदान नहीं करता है। वीजा के लिए प्रारंभिक पंजीकरण अवधि अगले साल 1 मार्च से 20 मार्च तक खोली जाएगी। जानकारी के अनुसार केवल चयनित पंजीकरण वाले ही एच -1 बी कैप- सब्जेक्ट याचिका दायर करने के पात्र होंगे।

chat bot
आपका साथी