अमेरिका में स्वीकृत टीके पहली बार विदेश भेजेगा अमेरिका, राष्ट्रपति जो बाइडन का एलान

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को एलान किया कि अमेरिका जून के अंत तक अपने यहां स्वीकृत वैक्सीन की कम-से-कम दो करोड़ डोज अन्य देशों को देगा। बाइडन ने कहा कि दुनिया का कोई भी देश अमेरिका से ज्यादा वैक्सीन विदेश नहीं भेजेगा।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 07:42 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 07:42 AM (IST)
अमेरिका में स्वीकृत टीके पहली बार विदेश भेजेगा अमेरिका, राष्ट्रपति जो बाइडन का एलान
बाइडन ने अमेरिका में स्वीकृत वैक्सीन विदेश भेजने का एलान किया।

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को एलान किया कि अमेरिका जून के अंत तक अपने यहां स्वीकृत वैक्सीन की कम-से-कम दो करोड़ डोज अन्य देशों को देगा। यह पहली बार है, जब अमेरिका ने अपने देश में स्वीकृत वैक्सीन अन्य देशों को देने की घोषणा की है।

बाइडन ने कहा कि वे फाइजर, बायाएनटेक, माडर्ना, जानसन एंड जानसन और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन अन्य देशों को देने की योजना बना चुके हैं। हालांकि, अन्य वैक्सीनों की तरह एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन को अमेरिका में इस्तेमाल की अनुमति नहीं मिली है।

बाइडन ने कहा कि दुनिया का कोई भी देश अमेरिका से ज्यादा वैक्सीन विदेश नहीं भेजेगा। अमेरिका में लगभग 60 फीसद वयस्क नागरिकों को वैक्सीन की कम-से-कम एक डोज दी जा चुकी है। टीकाकरण के मामले में यह भारत और ब्राजील जैसे कई अन्य देशों से आगे है, जो कोरोना महामारी को रोकने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी