अमेरिका में 70 साल बाद किसी महिला को मिली सजा-ए-मौत, कोर्ट ने हत्‍या व अपहरण का दोषी पाया

अदालत के आदेश पर अब आठ दिसंबर को जानलेवा इंजेक्‍शन लगाकर मृत्‍युदंड दिया जाएगा। अदालत ने इस महिला को एक गर्भवती की हत्‍या और उसके पेट को काटकर शिशु के अपहरण का दोषी पाया है। उसे 8 दिसंबर को जानलेवा इंजेक्शन लगाकर मृत्युदंड दिया जाएगा।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 02:52 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 02:52 PM (IST)
अमेरिका में 70 साल बाद किसी महिला को मिली सजा-ए-मौत, कोर्ट ने हत्‍या व अपहरण का दोषी पाया
अमेरिका में करीब 70 साल बाद किसी महिला को मौत की सजा । स्रोत एजेंसी।

न्‍यूयॉर्क, एजेंसी। अमेरिका में करीब 70 साल बाद किसी महिला को मौत की सजा दी जाएगी। अदालत के आदेश पर अब आठ दिसंबर को उसे जानलेवा इंजेक्‍शन देकर मृत्‍युदंड दिया जाएगा। अदालत ने इस महिला को एक गर्भवती की हत्‍या और उसके पेट को काटकर शिशु के अपहरण का दोषी पाया है। हालांकि, कातिल के वकील ने उसे बचाने की पुरजोर प्रयास किया, लेकिन जज ने एक न सुनी।

कुत्‍ता खरीदने के बहाने कातिल ने घर में प्रवेश किया

यह मामला वर्ष 2004 का है। पुलिस के मुताबिक लिसा मांटगोमेरी पालतू कुत्‍ता खरीदने के बहाने म‍िसौरी स्थित 23 वर्षीय स्‍टीनेट के घर पहुंची। 36 वर्षीय मांटगोमेरी ने सबसे पहले आठ महीने की गर्भवती स्‍टीनेट का रस्‍सी से गला घोंटकर हत्‍या कर दी। इसके बाद उसने स्‍टीनेट का पेट फाड़कर बच्‍चे को लेकर फरार हो गई। पुलिस ने मामला दर्ज किया और पकड़े जाने के बाद मोंटगोमरी ने मिसौरी की कोर्ट में अपना गुनाह कबूल कर लिया। वर्ष 2008 में न्‍यायाधीश ने उस पर हत्‍या व अपहरण का दोषी करार दिया। सुनवाई के दौरान मांटगोमेरी के वकीलों ने उसे बचाने की पुरजोर कोशिश की पर वह नाकाम रहे। वकीलों ने अदालत में उसके बीमार होने का भी तर्क दिया पर अदालत ने इस दलील को खारिज कर दिया।

US में 20 साल के प्रतिबंध के बाद तीन महीने पूर्व मृत्‍युदंड की सजा हुई बहाल

गौरतलब है कि अमेरिका में करीब 20 साल के प्रतिबंध के बाद तीन महीने पूर्व मृत्‍युदंड की सजा फ‍िर से बहाल हुई है। मांटगामेरी 9वीं संघीय कैदी हैं जिसे मौत की सजा मिलेगी। 1953 में पहली बार किसी महिला को मौत की सजा दी गई थी। डेथ पेनल्‍टी इनफार्मेशन सेंटर के अनुसार अमेरिका में फांसी का इंतजार कर रहे दोषियों में दा फीसद महिलाएं हैं।

chat bot
आपका साथी