अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट ने ट्रंप को दिया बड़ा झटका, कहा- नहीं रोकी जाएगी टैक्स रिकॉर्ड मामले जांच

अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका दिया है। कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति के टैक्स रिकॉर्ड की जांच पर रोक लगाने से इन्कार कर दिया है। मैनहट्टन के जिला अधिवक्ता सायरस वेंस जूनियर ने ट्रंप के टैक्स रिकॉर्ड की जांच की मांग की थी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 10:20 PM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 10:53 PM (IST)
अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट ने ट्रंप को दिया बड़ा झटका, कहा- नहीं रोकी जाएगी टैक्स रिकॉर्ड मामले जांच
अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका दिया है।

वाशिंगटन, एजेंसियांअमेरिका में सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका दिया है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति के टैक्स रिकॉर्ड की जांच पर रोक लगाने से इन्कार कर दिया है। इस आदेश को मैनहट्टन के जिला अधिवक्ता सायरस वेंस जूनियर की जीत माना जा रहा है जिन्होंने 2019 से पूर्व के ट्रंप के टैक्स रिकॉर्ड की जांच की मांग की थी। जबकि ट्रंप राष्ट्रपति पद के विशेषाधिकार के चलते इस तरह की किसी जांच से छूट चाहते थे।

टैक्स रिकॉर्ड की जांच में वे मामले भी शामिल हैं जिनमें पोर्न एक्ट्रेस स्टॉर्मी डेनियल्स और मॉडेल मैक डॉगल को 2016 के चुनाव प्रचार के दौरान धन का भुगतान किया गया था। आरोप है कि ट्रंप के इन दोनों महिलाओं से अवैध संबंध थे। चुनाव के दौरान अपना मुंह बंद रखने के लिए दोनों महिलाओं को धन का भुगतान किया गया था। हालांकि ट्रंप ने महिलाओं से किसी तरह के संबंध होने और उन्हें धन देने से इन्कार किया था। उन्होंने डेमोक्रेटिक अधिवक्ता द्वारा दायर याचिका पर भी कठोर टिप्पणियां की थीं। उसे मछली को फंसाने का अभियान करार दिया था।

इस मामले में फैसला लेने में ट्रंप ने कई महीने का समय लिया है। 19 अक्टूबर, 2020 को दायर याचिका में उसने अब फैसला लिया है। जिस पीठ ने यह फैसला किया है उसमें ट्रंप द्वारा नामित तीन न्यायाधीश भी शामिल हैं। माना जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने किसी टकराव से बचने के लिए मामले में फैसला सुनाने में देरी की। उसने इंतजार किया कि ट्रंप व्हाइट हाउस से बाहर हो जाएं। इसी के बाद यह फैसला आया है।

यही नहीं समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव से संबंधित आठ मामलों की सुनवाई बंद कर दी है। तीन नवंबर के चुनाव से संबंधित ये याचिकाएं ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी ने दाखिल की थीं। इन याचिकाओं में कई राज्यों में हुए मतदान पर में गड़बड़ी के आरोप लगाए गए थे। यही नहीं सुप्रीम कोर्ट ने पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स की उस याचिका को भी खारिज कर दी जिसमें उन्होंने अपने मानहानि के मामले को फिर से चलाने की मांग की थी। 

chat bot
आपका साथी